मध्यप्रदेश के कई क्षेत्र में तेज़ बारिश की आशंका


भोपाल : मध्यप्रदेश के उत्तर-पूर्वी और पश्चिमी मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों पर दूसरे स्थानों की अपेक्षा तेज बारिश होने की आशंका है। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द के वैज्ञानिकों ने आज बताया कि प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में आने वाले रतलाम, नीमच और मंदसौर सहित उत्तर-पूर्वी हिस्से में आने वाले सीधी, सिंगरौली , शहडोल अनूपपुर जिले में अगले 24 घंटों के दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है।

वैज्ञानिकों ने बताया कि राज्य के रीवा, शहडोल, इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों के अलावा कटनी, जबलपुर, सागर, दमोह, होशंगाबाद, बैतूल और राजगढ़ जिले में अधिकांश स्थानों पर वर्षा हो सकती है। प्रदेश के आदिवासी अंचल झाबुआ जिले में आज भी अच्छी बारिश हुई। यहां पर पिछले 14 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। जिले में स्थिति कई सहायक नदियां उफान पर है। उत्तर पूर्वी हिस्से में आने वाले रीवा और सतना जिले में कई जगहों पर बारिश होने की खबर है।

प्रदेश के एक दर्जन से अधिक स्थानों पर सुबह से दोपहर तक रिमझिम वर्षा होती रही। राज्य के आगरमालवा, बैतूल, बड़वानी, छिंदवाड़ा, धार, देवास, होशंगाबाद, हरदा, इंदौर इन स्थानों पर सुबह से लेकर दोपहर तक रिमझिम वर्षा होती रही। इसके अलावा मुरैना, रायसेन, राजगढ़, रतलमा, शिवपुरी, श्योपुर, शहडोल इन स्थानों पर सुबह से ही घने बादल छाये रहे। वहीं भिंड , कटनी, सागर इन स्थानों पर कभी धूप खिली तो कभी बादल छाये रहे।

केन्द, के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर और उज्जैन जिले में अधिकांश स्थानों पर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद जिले में अनेक स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई। शेष संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश हुई है। प्रदेश के सतना में 5 सेमी, नागौद, गुढ़, सैलाना, रतलाम में 4, अजयगढ, बदनावर में 3 सेमी वर्षा दर्ज की गई। प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित इसके आसपास कई जगहों पर रूक-रूक बारिश हुई। बीच-बीच में घने बादल छाये रहे। यहां अगले 24 घंटों के दौरान शहर के आसपास अनेक जगहों पर हल्की वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पडऩे का अनुमान है।