मध्यप्रदेश : मालवा में रंगपंचमी के रंग, कैलाश बने रॉकस्टार


Kailash Vijayvargiya

मध्यप्रदेश के मालवा अंचल समेत कई अन्य हिस्सों में होली के 5 दिन बाद मनाया जाने वाला रंगपंचमी का पर्व आज हुरियारों की मस्ती के बीच पूरे उत्साह और उमंग से मनाया गया। प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर में आज होली से भी ज्यादा उत्साह से मनने वाले इस पर्व पर हजारों लोग यहां निकलने वाले विशेष जुलूस (गेर) में शामिल हुए। शहर के प्रमुख बाजार राजबाड़ से निकलने वाली इस गेर में टैंकरों में पानी भर कर मोटर पंपों से लोगों पर रंगीन पानी डाला गया। जिला प्रशासन के सहयोग से कई निजी संगठनों द्वारा आयोजित गेर में शहर के हजारों हुरियारे बैंड-बाजों की धुन पर नाचते-गाते चलते हैं।

इंदौर में ही रंगपंचमी के एक दिन पहले भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय द्वारा ‘बजरबट्टू’ सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसमें श्री विजयवर्गीय रॉकस्टार की भूमिका में दिखाई दिए। आयोजन में भाजपा के नेता अलग-अलग स्वांग रचते दिखाई दिए। राजधानी भोपाल में भी आज हुरियारों ने कई स्थानों पर रंगपंचमी का जुलूस निकाला। कई स्थानों पर सामाजिक संगठनों की ओर से रंगपंमची का उत्सव मनाया गया, जिसमें हजारों लोग डीजे की धुनों पर नाचते-गाते दिखाई दिए। राजधानी में रंगपंचमी पर किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए कल पुलिस ने उत्तर और दक्षिण क्षेत्र में दो फ्लैगमार्च भी निकाले थे।

मालवांचल के ही उज्जैन में भी आज रंगपंचमी पूरे उत्साह से मनी। महाकालेश्वर मंदिर में सुबह की आरती के समय पुजारियों और भक्तों ने भगवान महाकालेश्वर को रंग लगाया, जिसके बाद मंदिर परिसर से शहर में रंगपंचमी की शुरुआत हुई। इंदौर, भोपाल और उज्जैन में प्रशासन की ओर से रंगपंचमी पर स्थानीय अवकाश की घोषणा की जाती है। ग्वालियर में रंगपंचमी पर भगवान अखिलेश्वर महादेव मंदिर से जुलूस निकाला गया। प्रशासन ने जुलूस को देखते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की थी।