भोपाल, इंदौर, जबलपुर में पहुंचा मानसून


भोपाल, (वार्ता): भोपाल, इंदौर, जबलपुर सहित मध्यप्रदेश के अनेक क्षेत्रों में आज मानसून ने दस्तक दे दी। अब तक प्रदेश के 60-70 प्रतिशत हिस्से में मानसून ने अपनी आमद दर्ज करा दी है। मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी भी दी है। भोपाल स्थित मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून की उत्तरी सीमा शाजापुर, सागर, सीधी और पटना से गुजर रही है। यहां गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके कारण प्रदेश में अनेक स्थानों पर बारिश हो रही है।

वैज्ञानिकों ने बताया कि भोपाल संभाग के विदिशा एवं राजगढ़ जिलों को छोड़कर शेष इलाकों सहित इंदौर, जबलपुर, शहडोल एवं होशंगाबाद संभागों, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, सागर, दमोह, सीधी एवं ङ्क्षसगरौली जिलों में मानसून ने प्रवेश कर लिया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में ङ्क्षछदवाड़ा, बालाघाट, सिवनी, मंडला, नरङ्क्षसहपुर, होशंगाबाद, बैतूल और रायसेन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

शेष प्रदेश में हल्की से तेज बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। केन्द्र के मुताबिक अभी प्रदेश का उत्तरी इलाका मानसून से अछूता है। हालांकि वर्तमान में जो स्थिति बनी है, उसके अनुसार अगले दो-तीन दिनों में मानसून के पूरे प्रदेश में पहुंचने की संभावना है। भोपाल सहित राज्य के अनेक क्षेत्रों में आज तेज बारिश हुई।

भोपाल में दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे तेज बारिश हुई। सिवनी में शाम पांच बजे तेज पानी गिरना शुरू हो गया था। वहां के लखनादौन, धनौरा और घंसौर में वर्षा हुई। रीवा में और ग्वालियर में भी सुबह पानी गिरा। पिछले 24 घंटों में नैनपुर में आठ सैंटीमीटर, अमरवाड़ा एवं गंधवानी में पांच, देवास में चार, तेंदूखेड़ा, गुढ़ और भानपुरा में तीन-तीन सेंमी. बारिश रिकॉर्ड की गई।