चित्रकूट की जनता ने दिखाया आइना


Shivraj Singh Chauhan

मध्यप्रदेश में भाजपा विगत 14 वर्षो से सत्तारूढ़ है । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जनता की कल्याणकारी योजनाओं का डंका बजाते नहीं थकते किन्तु केवल घोषणाओं से प्रदेश की जनता का अब मन भर चुका है । ऊपर से पेट्रोल , गैस सिलेंडर , अनगिनत टैक्स , की मार से जनता त्रस्त हो चुकी है , व्यापारी जीएसटी के प्रेत से परेशान है, किसानो को अन्न देवता बताने वाले मुख्यमंत्री को यह देखने की फुर्सत नहीं है कि प्राकृतिक प्रकोपों से पीड़ित प्रदेश के किसानो की कितनी दुर्दशा हो रही है अपनी ही फसलों का किसानो को उचित दाम नहीं मिल पा रहा है । उधर अधिकारी है कि किसानो को दुत्कार कर कार्यालयों से भगा देते है । हजारो किसानो के सीमांकन प्रकरण लंबित पड़े हुए है ।

कुछ असरदार लोगो पर सेकड़ों बीघा जमीन पैत्रिक होने के बाद भी अधिकारियों की सांठगाँठ से पट्टे दिए गये है , दूसरी ओर गरीब किसान दबंगो से दुखी होकर अपनी ही पैत्रिक जमीन को छोड़कर गांवों से पलायन कर रहे है क्योकि उनकी जमीनों पर राजनेताओं के चहेतों ने कब्ज़ा कर लिया है । आम आदमी आज परेशान है । प्रशासनिक अधिकारी भाजपा के राज्य में निरंकुश हो गए है क्योंकि वे लाखो रूपये की भेंट चढ़ाकर मनचाहे स्थानों पर जमे हुए है ।

आम आदमी की बात छोड़ दे खुद मंत्री , विधायक एवं नेतागढ़ प्रशासनिक अधिकारीयों के आगे अपने को बौना महसूस कर रहे है । प्रदेश भर का आलम यह है कि कोई किसी की सुनने को तैयार नहीं है। आम आदमी सिसक – सिसक कर रो रहा है । युवाओं नेडिग्रियां तो ले ली किन्तु रोजगार की तलाश के लिए धक्के खा रहे हैं । भाजपा के विगत14 वर्षो के कार्यकाल में माना कि 40 प्रतिशत कार्य हुए भी है उनसे जनता , किसान, युवाओं गरीबो को अपेक्षाएं पूरी नहींहो सकी इन सभी कारणों से अब भाजपा के किले में दरारे पड़ना शुरू हो गई है ।

पहले अटेर अब चित्रकूट में हुए विधानसभा उप चुनाव में आये परिणाम प्रदेश सरकार के प्रति जनता का आक्रोश ही है । जबकि इन दोनों उप चुनावों को जीतने के लिए प्रदेश की भाजपा सरकार ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी स्वयंमु ख्यमंत्री ने चित्रकूट में 4 दर्जनसभाएं ली , प्रदेश सरकार के दर्जनों मंत्रियों नेभी जोर आजमाइश की , इतना ही नहीं प्रशासनिक मशीनरी भी सत्ता की कठपुतली बनकर नाचती रही । परन्तु चित्रकूट क्षेत्र की जनता ने भाजपा सरकार को वास्तविक आइना दिखा ही दिया । चित्रकूट की जनता जिंदाबाद ।