मण्डी बाईपास में गड्ढे ही गड्ढे


श्योपुर: जिस मण्डी में किसानों ओर व्यापारियों द्वारा करोड़ों का प्रतिवर्ष मण्डी टेक्स दिया जाता है उनको प्रशासन की अनदेखी के चलते ठीक सड़क तक नहीं मिल रही जिसके चलते जहां अपनी फसल बेचले आने वाले किसानों व मण्डी से खरीद कर फसल को बाहर भेजने वाले व्यापारियों के वाहन कबाड़ बनते जा रहे हैं।

शहर का जैदा बाईपास मार्ग शासन-प्रशासन की घोर उपेक्षा के चलते पिछले सवा दो साल से जर्जर अवस्था में पड़ा हुआ है,जिससे न केवल वाहन निकलना दुश्वार हो रहा है,बल्कि वाहनों के पलटने का भी अंदेशा बना रहता है। यह मामला कुछ माह पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष ने मीटिंग में कलेक्टर के समक्ष भी उठाया था, किन्तु कोई हल नहीं निकला।

पाली रोड नहर किनारे से शुरू होने वाला यह तीन किमी लंबा बाईपास जैदा मंडी लिंक रोड ही नहीं है,बल्कि यह खातोली रोड से भी मिलाता है। जिसके चलते सवाई माधोपुर एवं शिवपुरी की तरफ से कोटा या फिर बड़ौदा की ओर जाने वाले भारी मार्ग इसी मार्ग से गुजरते हैं। जबकि बड़ौदा एवं खातोली-कोटा की तरफ से माधोपुर या फिर शिवपुरी-मुरैना की तरफ जाने वाले वाहन भी इसी बाईपास से होकर गन्तव्य तक पहुंचते हैं,लेकिन विडंबना की बात यह है कि इसके बाद भी न तो जिला प्रशासन का और न ही शासन का इस ओर ध्यान है। आलम यह है कि तीन किमी की इस रोड में आधे मार्ग पर गड्ढे ही गड्ढे हैं। रोड पर गड्ढे इतने चौड़े नजर आ रहे हैं कि भारी वाहन कब पलट जाएं? कहा नहीं जा सकता है। इसके अलावा वाहनों में टूट-फूट तो हर रोज हो रही है। कई बार किसानों की माल से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉलियां खराब हो जाती हैं, जिसके चलते उन्हें खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

किसानों सहित वाहन चालकों का कहना है कि चूंकि यह मार्ग कृषि उपज मंडी प्रशासन के अन्तर्गत आता है,इसलिए इसके कायाकल्प की जिम्मेदारी मंडी प्रशासन की है, लेकिन मंडी प्रशासन के अधिकारी इस दिशा में पूरी तरह उदासीन बने हुए हैं।

जिपं अध्यक्ष का निवास तो विधायक का फार्म हाउस : खास बात यह है कि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा का निवास भी जैदा बाईपास पर ही है, जिसके चलते वे हर रोज गाड़ी से इस मार्ग से गुुजरती हैं, इसलिए उनसे ज्यादा इस मार्ग की जर्जर अवस्था के बारे में कोई नहीं जान सकता है। इसके अलावा क्षेत्रीय विधायक दुर्गालाल विजय का फार्म हाउस भी इसी रोड पर है,जहां विधायक भी अक्सर इस मार्ग से गुजरते रहते हैं।

जिपं अध्यक्ष कई दफा उठा चुकी हैं मुद्दा : जिपं अध्यक्ष श्रीमती मीणा जिपं सामान्य सभा की मीटिंग में जैदा बाईपास मार्ग की दयनीय हालत का मुद्दा कई दफा उठा चुकी है। इसके बाद भी इस दिशा में कोई कार्रवाई आला अफसरों द्वारा नहीं की जा रही है। इसके अलावा श्रीमती मीणा प्रभारी मंत्री श्रीमती ललिता यादव व कृषि मंत्री गोरीशंकर बिसेन को भी पत्र लिख चुकी हैं,बावजूद इसके कार्रवाई का अभाव बना हुआ है।