बंधौली पहुंचकर पौधारोपण का लिया जायजा


ग्वालियर: जिले में चयनित सभी पौध रक्षकों को पौधरोपण व पौधों के रखरखाव का प्रशिक्षण दिलाएं जिससे लगाए गए पौधे पेड़ बन सकें। यह निर्देश कलैक्टर श्री राहुल जैन ने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए हैं। श्री जैन जनपद पंचायत मुरार के ग्राम बंधौली में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत समूह में किए जा रहे पौधारोपण का जायजा लेने पहुंचे थे।

मालूम हो राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत हर गांव में हरियाली महोत्सव के तहत रोपे जा रहे पौधों के रखरखाव के लिये पौध मित्र नियुक्त किए हैं।  पौध मित्रों को पौधारोपण के लिए मनरेगा से आर्थिक मदद भी दी जा रही है।  सार्वजनिक स्थानों पर रोपे जा रहे ये पौधे जब पेड़ बन जाएंगे तब उनसे होने वाली आमदनी का आधा हिस्सा पौध मित्र को और आधा हिस्सा संबंधित ग्राम पंचायत को मिलेगा। कलैक्टर श्री जैन ने ग्राम बंधौली के शांतिधाम में जामुन का पौधा भी रोपा।

इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीरज कुमार ङ्क्षसह ने कटहल का पौधा लगाया। साथ ही अन्य अधिकारियों व ग्रामीणों ने भी विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे। कलैक्टर ने कहा कि मनरेगा के तहत सार्वजनिक स्थल पर यथासंभव फलदार पौधे रोपे जाएं, जिससे वृक्ष मित्रों की आमदनी बढ़े।