दलित के घर भोजन करेंगे शाह


भोपाल: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अपने पूर्व निधारित कार्यक्रम के तहत तीन दिवसीय प्रवास पर अगले माह राजधानी भोपाल आयेंगे और यहां मंत्रि-विधायकों से लेकर संगठन के छोटे-बड़े पदाधिकारियों से सीधा संवाद करेंगे। साथ ही सरकार के कामकाज की समीक्षा भी करेंगे। श्री शाह भोपाल प्रवास के दौरान पार्टी के दीनदयाल परिसर स्थित प्रदेश कार्यालय में ही ठहरेंगे। इस दौरान वे एक दिन किसी दलित तथा दूसरे दिन ओबीसी वर्ग के व्यक्ति या कार्यकर्ता के घर भोजन भी करेंगे।

हालांकि प्रदेश भाजपा की ओर से राष्ट्रीय अध्यक्ष के दौरे की तैयारियां की जा रही हैं। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तीन दिवसीय कार्यक्रम में वे संगठन पदाधिकारियों के अलावा समाजसेवी संस्था, स्वयंसेवी संस्था, अधिवक्ता, डॉक्टर, महिला समूहों के प्रतिनिधियों से भी चर्चा करेंगे। इस दौरान वे सरकार के कामकाज को लेकर लोगों से चर्चा भी करेंगे। श्री शाह के आगमन की तैयारियों के मद्देनजर पूर्व संगठन महामंत्री अरविन्द मेनन 9 जुलाई को राजधानी भोपाल आयेंगे और प्रदेश पदाधिकारियों व सभी मोर्चों, प्रकोष्ठों व प्रकल्पों के अध्यक्ष के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज भी मंत्रियों की बैठक में कह चुके हैं कि राष्ट्रीय अध्यक्ष के समक्ष मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड रखा जाना है। इसलिए मंत्रीगण किये गये विकास कार्यों का लेखा-जोखा तैयार रखें। गौरतलब है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री शाह के मध्यप्रदेश प्रवास की खास बात यह रहेगी कि वे पंचायत एवं जिलास्तर के प्रतिनिधियों एवं संगठन पदाधिकारियों से सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानेंगे तथा सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने में पार्टी संगठन की भूमिका पर चर्चा करेंगे।

इस दौरान उन्हें मंत्री, विधायक एवं सांसदों की कार्यप्रणाली को लेकर अपनी बात रखने का मौका भी मिलेगा। अपने प्रवास के दौरान शाह किसी दलित या आदिवासी परिवार के व्यक्ति के घर भोजन के लिए जायेंगे। श्री शाह के दौरे के मद्देनजर प्रदेश भाजपा ने प्रकोष्ठों और प्रकल्पों को पूरी जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश जारी कर दिये हैं।