शिवराज चौहान का निर्देश – गर्ल्स हॉस्टल, धार्मिक स्थलों और स्कूलों के आसपास की शराब दुकाने बंद की जाए


CM shivraj

प्रदेश में महिलाओं पर बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाने के मकसद से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि गर्ल्स हॉस्टल, धार्मिक स्थलों और स्कूलों के आसपास की शराब दुकानें बंद की जाए। इसके अलावा, शराब दुकानों के पास में चल रहे उनके अहाते भी तुरंत बंद किए जाए।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल महिला अपराधों पर नियंत्रण के संबंध में समीक्षा बैठक में चौहान ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा, गर्ल्स हॉस्टल, धार्मिक स्थलों और स्कूलों के आसपास की शराब दुकानें बंद की जाए। ऐसे स्थलों की सूची बनाकर यह कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि शराब दुकानों के अहाते भी तुरंत बंद किए जाए।

चौहान ने कहा कि महिला छात्रावासों के प्रवेश द्वार पर सीसीटीवी लगाना सुनिश्चित किया जाए। संवेदनशील स्थानों पर स्थित शराब की दुकानें चिन्हित कर उन्हें बंद कराया जाए। उन्होंने कहा कि युवाओं में जागरूकता लाने के लिए स्कूलों-कालेजों में विशेष अभियान चलाया जाये।

चौहान ने कहा कि स्कूल-कॉलेज और लोक परिवहन की बसों में जीपीएस सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाए। इसका पालन नहीं करने वाली संस्थाओं की मान्यता निरस्त की जाये। उन्होंने कहा कि महिला अपराध के प्रकरणों में तुरंत चिकित्सा सहायता उपलब्ध कारवाई जाये और चिकित्सकों में संवेदनशीलता के लिए स्वास्थ्य विभाग के अमले को प्रशिक्षित किया जाए। बैठक में मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव बी.पी.सिंह और पुलिस महानिदेशक आर. के. शुक्ला सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।