पौधों के देखभाल की जिम्मेदारी भी हमारी


ग्वालियर: प्रकृति ने हमें सब कुछ दिया है। इसे सहेजकर रखना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। प्रकृति के द्वारा प्रदत्त पर्यावरण के विरुद्ध कार्य करने के कारण ही हमारा पर्यावरण प्रदूषित हो गया है। पर्यावरण सुधार के लिये हम सबको एकजुट होकर कार्य करना होगा। यह बात महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने रविवार को वार्ड क्र.-5 के अंतर्गत आनंदनगर में आयोजित हरियाली महोत्सव में पौधारोपण कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष देवेश शर्मा, अपर कलेक्टर शिवराज वर्मा, क्षेत्रीय पार्षद सुश्री शिल्पा मेहरबान छारी, पार्षद जगत सिंह कौरव, मनीष राजौरिया, महेश उमरैया, रामनिवास तोमर, आर. के. गुप्ता, दिवाकर शर्मा, कार्यक्रम संयोजक जितेन्द्र सिंह राजपूत, सोनू राजपूत सहित जनप्रतिनिधिगण और आनंदनगर कॉलोनी के रहवासी उपस्थित थे।

महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि अपनी कॉलोनी को स्वच्छ और पर्यावरण के लिये बेहतर बनाने हेतु हम सबको अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार कम से कम एक पेड़ लगाकर उसकी निरंतर देखभाल करे तो कोई कारण नहीं है कि हमारी कॉलोनी हरी-भरी न हो सके। उन्होंने कहा कि पौधारोपण के साथ-साथ पानी बचाने की दिशा में भी हमें कार्य करना आवश्यक है। ग्वालियर में पानी की कमी के दृष्टिगत हम सबको जल संरक्षण की दिशा में प्रयास करना होंगे। कॉलोनीवासी जल संरक्षण के लिये अपने-अपने घरों में जल संरक्षण का कार्य करें।

महापौर श्री शेजवलकर ने कहा कि आनंदनगर में पानी की ज्यादा समस्या नहीं है। इस कॉलोनी में दो ओवरहैड टैंक भी स्थापित हैं। नगर निगम द्वारा 24 घंटे पेयजल वितरण का जब भी कार्य प्रारंभ किया जायेगा तो सबसे पहले आनंदनगर से ही इसकी शुरूआत की जायेगी।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि शासन द्वारा आनंद मंत्रालय का गठन कर लोगों के जीवन में आनंद की अनुभूति कराने हेतु विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इसी कार्यक्रम के तहत आनंदम अर्पणम् कार्यक्रम भी संचालित किया जा रहा है। श्री शेजवलकर ने कहा कि जो खुशी किसी को देने में मिलती है वह खुशी पाने में नहीं मिलती।

लोगों के जीवन में खुशी लाने के लिये हमें अर्पण करने की आदत को बढ़ाना होगा। पार्क का होगा विकास, खुली जिम बनेगी: महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि आनन्द नगर सेक्टर ए नवग्रह मंदिर के पीछे स्थित पार्क का विकास किया जाएगा। पार्क में खुली जिम भी बनाई जाएगी। उन्होंने क्षेत्र के जोनल अधिकारी श्री मैकले को निर्देशित किया है कि 1 माह में पार्क का विकास किया जाए। इसके साथ ही खुली जिम बनाने के लिए सभी कार्यवही सुनिश्चित करें।