अतिक्रमण के चलते आवागमन में परेशानी


मुरैना : पंचायती धर्मशाला के पीछे बिजली घर के पास दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण कर आमजनों को परेशान किया जा रहा है। यहां रहने वाले लोगों को अतिक्रमणकारियों के कारण आवागमन में काफी परेशानी होती है। जिसकी शिकायत वे कई बार कई कर चुके हैं लेकिन इसके बावजूद कोई सुनवाई नहीं होती।

 यहां बता दें कि इस क्षेत्र में दुकानदारों द्वारा दुकानों के बाहर दोना-पत्तल व अन्य सामान लगाकर अतिक्रमण किया जाता है। दोना-पत्तल की दुकानें इस क्षेत्र में अधिक हैं। कभी भी आगजनी के कारण यहां बड़ा हादसा हो सकता है। क्यों कि यहां पर दुकानों के साथ-साथ काफी घनी बस्ती है जहां पर लोग निवास करते हैं।

यहां पर प्रति दिन ट्रकों सहित ट्रेक्टर-ट्रालियां, छोटा हाथी लगाकर दुकानों से सामान ले जाया व मंगाया जाता है। इसके साथ-साथ हाथ ठेले वाले भी यहां बीच रोड़ पर ठेला लगाकर जाम लगाते हैं। जिसके कारण यहां दिन भर जाम जैसे हालात निर्मित होते हैं।

घनी बस्ती होने के कारण यहां से वाहन तो दूर पैदल तक निकलना अतिक्रमणकारियों के कारण मुश्किल होता है। वहीं स्कूल जाने वाले बच्चों सहित महिलाओं को भी यहां से आवागमन में काफी परेशानी होती है। बड़ा हादसा हुआ तो फायर बिग्रेड भी पहुंचना मुश्किलयहां के रहवासी कई बार जिला प्रशासन सहित नगर निगम को लिखित आवेदन देकर शिकायत कर चुके हैं कि यहां से अतिक्रमण हटवाया जाए।

क्यों कि कभी आगजनी जैसी बड़ी घटना हुई तो यहां पर फायर बिग्रेड तक नहीं पहुंच पाएगी। जिसके कारण यहां रहने वाले बाशिंदों को रात-दिन भय सताता रहता है।

दुकानदार करते हैं यहां के दुकानदार आम लोगों के साथ प्रतिदिन झगड़ा करते हैं। जब लोग दुकानदारों द्वारा किये गये अतिक्रमण को हटाने के लिए कहते हैं तो दुकानदार एक स्वर में लडऩे झगडऩे को तैयार हो जाते हैं। उनका कहना है कि हम अतिक्रमण करते हैं तो नगर निगम में पैसा भी देते हैं।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ