मध्यप्रदेश में दो दिन बाद फिर भारी बारिश के आसार


भोपाल : बंगाल की खाडी में बन रहे सिस्टम के चलते मध्यप्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों में आगामी दो दिनों में एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है। मौसम विज्ञान केन्द, भोपाल के वैज्ञानिक डॉ एस के डे ने बताया कि बंगाल की खाडी में एक सिस्टम बन रहा है जिसके मध्यप्रदेश की तरफ बढने से पूर्वी हिस्सों में जमकर बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि इसका असर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्रों में भी पडेगा जिससे यहां भी अच्छी बारिश हो सकती है।

उन्होंने बताया कि इस सिस्टम के प्रभाव से सीधी, सिंगरैली , शहडोल और उमरिया में भारी बारिश हो सकती है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के रीवा, जबलपुर, होशंगाबाद और सागर संभागों के कुछ स्थानों पर तथा शेष संभागों में कहीं कहीं हल्की बारिश हुई। इस बीच तेंदूखेडा, मलाजखंड में दो-दो, अमरकंटक, मंडला, नरसिंहपुर, सिवनी, बालाघाट, सीधी, पचमढी और बेगमगंज में एक-एक सेन्टीमीटर वर्षा दर्ज की गयी।

विभाग के अनुसार आगामी चौबीस घंटों में रीवा और शहडोल संभाग के अलावा जबलपुर संभाग के कुछ जिलों में अनेक स्थानों पर और सागर, रायसेन, होशंगाबाद, बैतूल, छिंदवाडा , नरसिंहपुर के कुछ स्थानों पर तथा शेष स्थानों पर कहीं कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पडने की संभावना जताई गयी है। आने वाले दो दिनों में विभाग ने पूरे प्रदेश में मानसूनी गतिविधियों में बढोतरी की संभावना व्यक्त की है। राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहे तथा बीच बीच में धूप से गर्मी में इजाफा हुआ। यहां कल भी इसी तरह का मौसम बने रहने के आसार हैं।