मुंबई में मूसलाधार बारिश, रेल और सड़क यातायात बाधित, हाई टाइड की चेतावनी जारी


मुंबई : मुंबई और आसपास के इलाकों में रात भर हुयी भारी बारिश के कारण कई निचले इलाकों में पानी भर गया, जिसके कारण आज सुबह व्यस्त समय के दौरान रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ। मूसलाधार बारिश के कारण उपनगरीय दादर के हिंदमाता, सायन, माटुगा और अंधेरी के कुछ हिस्सों सहित पूरे महानगर में कई जगहों पर पानी भर गया, जिसके कारण यातायात प्रभावित हुआ और सड़कों पर अफरा-तफरी का माहौल रहा। सुबह उपनगरीय रेल सेवा भी प्रभावित हुई और बहुत सी रेलगाडिय़ों अपने निर्धारित समय से 20 मिनट की देरी से चल रही हैं। कई जगहों पर खासकर हार्बर और सेन्ट्रल लाइन पर दैनिक यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

Source

4.81 मीटर ऊंचा ज्वार आने की चेतावनी जारी
नगर प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक, लगातार बारिश के कारण पूरे शहर में 22 जगहों पर पेड़ उखड़ गये लेकिन इससे किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। हालांकि, अधिकारियों ने आज दोपहर (2.39 बजे) 4.81 मीटर ऊंचा ज्वार आने की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही भारी बारिश से निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है।

Source

आपदा प्रबंधन टीम किसी आपदा से निपटने को तैयार
बीएमसी के उप निगम आयुक्त (सामान्य प्रशासन) सुधीर नायक के अनुसार, आपदा प्रबंधन टीम स्थिति पर नजर रख रही है। उन्होंने बताया, “निकाय का तैयारी बल किसी आपदा से निपटने को तैयार है। कोई भारी जल जमाव नहीं है और हमारा तंत्र पूरे हालात पर करीबी नजर रखे हुये है। नाइक ने बताया कि सड़क पर परेशानी कम करने के लिए बीईएसटी अधिकारियों ने कुछ स्थानों पर बसों का मार्ग परिवर्तित किया है।”

आईएमडी के मुताबिक राज्य में दक्षिण पश्चिम मानूसन के तीव्र होने के कारण पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र के मुंबई और कोंकण क्षेत्रों में भारी बारिश हुयी है। हालांकि, मध्य महाराष्ट्र में अभी भी बारिश का इंतजार है।