किसानों पर दानवे की टिप्पणी के खिलाफ आंदोलन शुरू करेगी कांग्रेस


congress

मुम्बई : महाराष्ट्र में कांग्रेस ने तुअर दाल किसानों के खिलाफ प्रदेश भाजपा प्रमुख रावसाहेब दानवे की टिप्पणी के खिलाफ आंदोलन छेडऩे की चेतावनी दी है। महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने आज संवाददाताओं से कहा कि उनकी पार्टी दानवे की ”अपमानजनक” टिप्पणी के खिलाफ कल से पूरे राज्य में आंदोलन शुरू करेगी। उन्होंने किसानों के बारे में दानवे की टिप्पणी को लेकर भाजपा से माफी की भी मांग की। दानवे ने कल यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि राज्य सरकार की ओर से तुअर की खेती करने वालों की सहायता के लिए रियायतें देने के बावजूद किसान शिकायत करते रहते हैं। दानवे ने मराठवाड़ा के जालना में कहा, ”राज्य सरकार ने इतिहास में सबसे अधिक राशि की तुअर खरीदी और वह अतिरिक्त एक लाख टन खरीदने जा रही है, इसके बावजूद कुछ लोग (किसानों का उल्लेख करते हुए) शिकायत करते रहते हैं।”

चव्हाण ने कहा कि दानवे ने किसानों का अपमान किया है एक तरफ सरकार तुअर दाल नहीं खरीद रही है और दूसरी तरफ उन्हें सूखे, बेमौसम वर्षा और उनकी उपज के लिए अच्छा बाजार नहीं होने के चलते उत्पन्न कृषि संकट से उबरने के लिए रिण माफी भी नहीं दे रही है।
उन्होंने कहा, ”सत्ताधारी पार्टी में महत्वपूर्ण नेता गैर जिम्मेदाराना बयान दे रहे हैं।” उन्होंने कहा, ”यह और कुछ नहीं बल्कि सरासर अहंकार है। सत्ता उनके सिर पर चढ़ गई है।किसानों के खिलाफ बयान देकर दानवे ने उनके कष्टों का अपमान किया है।” मुम्बई कांग्रेस प्रमुख संजय निरूपम ने भी ट्वीट करके दानवे की टिप्पणी की आलोचना की।

(भाषा)