महाराष्ट्र किसानों के लिए खुशखबरी,1.5 लाख तक का कर्ज माफ


नई दिल्ली : महाराष्ट्र किसानों के लिए खुशखबरी ! महाराष्ट्र सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि उनकी सरकार ने सूबे के किसानों के 1.5 लाख रुपये तक के लोन को माफ कर दिया है। सरकार ने किसानों का 34 हजार करोड़ का कर्ज माफ कर दिया है। सरकार के इस फैसले से 90 फीसदी महाराष्ट्र के किसानों का कर्ज माफ हो जाएगा। इससे 90 लाख किसानों को फायदा होगा। इतना ही नहीं सरकार ने किसानों को 25 हजार रुपये की मदद देने की घोषणा भी की है।

                                                                                              Source

किसानों के लोन माफ करने की इस योजना को छत्रपति शिवाजी महाराज कृषि सम्मान नाम दिया गया है। परन्तु इससे सरकारी कर्मचारियों को कोई लाभ नहीं मिलेगा। महाराष्ट्र सरकार ने लोन लेकर किसानों को ये कर्ज माफी का तोहफा दिया है। फडणवीस सरकार के इस फैसले से सरकारी कोष पर 34 हजार करोड़ रुपये का बोझ आएगा। पिछले कुछ समय से महाराष्ट्र में किसानों का आंदोलन चर्चा में था।

                                                                                             Source

इससे पहले स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के राजू शेट्टी ने कहा था कि अगर 25 जुलाई से पहले किसानों का लोन माफ नहीं हुआ, तो हम बड़े पैमाने और ताकत के साथ सड़कों पर उतरेंगे। दरअसल, महाराष्ट्र विधानसभा का अगला सत्र 25 जुलाई से शुरू होने वाला है। राज्य में शिवसेना और भाजपा गठबंधन की सरकार है। किसानों की कर्जमाफी के मुद्दे पर शिवसेना भी सड़कों पर उतरी थी और उनकी मांग थी कि किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाए।

                                                                                                Source

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन को देखते हुए 11 जून को देवेंद्र फड़नवीस सरकार ने कुछ शर्तों के साथ किसानों के कर्ज माफ करने को मंजूरी दे दी थी। छोटे किसानों का कर्ज तत्काल माफ कर दिया गया था, जबकि बड़े किसानों की सशर्त कर्ज माफी की बात कही गई थी। क्योंकि महाराष्ट्र में भी किसान आंदोलन की सुगबुगाहट तेज हो रही थी।