स्वाइन फ्लू ने मुंबई में दूसरी जान ली


मुंबई: स्वाइन फ्लू ने इस साल शहर में अपना दूसरा शिकार बनाया। कुर्ला के एक अस्पताल में स्वाइनफ्लू से 72 वर्षीय महिला की मौत हो गयी। एक अधिकारी ने कहा कि इस साल अब तक प्रदेश भर में 196 जानें इस संक्रमण की वजह से जा चुकी हैं। अधिकारी ने कहा कि 12 मई को कोहिनूर अस्पताल में महिला की मौत हो गयी थी लेकिन अभी एच1एन1 संक्रमण की पुष्टि के लिये उसकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

बृहनमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, ”महिला उच्च रक्तचाप और इस्कीमिया नामक दिल की बीमारी (ऐसी स्थिति जो दिल को रक्त की आपूर्ति प्रभावित करती है) से पीडि़त थी। जब उसकी हालत बिगड़ी तो सुबह करीब तीन बजे (12 मई को) उसे अस्पताल ले जाया गया। हालांकि डॉक्टरों ने इलाज शुरू करने के छह घंटे के भीतर ही उसे मृत घोषित कर दिया।”

 इस साल शहर में एच1एन1 से पहली मौत 28 अप्रैल को दर्ज की गयी थी जब मलाड के रहने वाले डेढ़ साल के बच्चे की संक्रमण से मौत हो गयी थी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इस महीने शहर में स्वाइन फ्लू संक्रमण के 6 मामले सामने आये हैं। बीएमसी की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। पद्मजा केसकर ने कहा कि उन्होंने कुर्ला इलाके में 750 परिवारों के 3,776 लोगों की जांच की है। मरने वाली महिला इसी इलाके में रहती थी। केसकर ने कहा, ”उसी मोहल्ले के छह लोगों को बुखार था और उन्हें फौरन इलाज के लिये भेजा गया।”

-भाषा