अधिवेशन में बोले मनमोहन, मोदी सरकार ने बर्बाद की देश की इकॉनमी


Manmohan Singh

कांग्रेस पार्टी के 84वें महाधिवेशन को संबोधित करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला करते हुए देश की इकॉनमी को बर्बाद करने का आरोप लगाया है। उन्होंने ये भी कहा कि मोदी जी ने चुनाव प्रचार में बहुत बड़े-बड़े वादे किए, लेकिन पूरे नहीं किए। मनमोहन सिंह ने कहा, दो करोड़ रोजगार का वादा किया गया, लेकिन 2 लाख भी नहीं मिली।

नोटबंदी और गलत तरीके से लागू किए गए जीएसटी ने रोजगार को प्रभावित किया। और कश्मीर के हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। यही नहीं सीमा पार आतंकवाद से निपटने में भी लचर रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए मनमोहन ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर में परिस्थितियां बिगड़ती जा रही हैं। सीमा पार आतंकवाद भी बढ़ा है और आंतरिक आतंकवाद में भी इजाफा हुआ है। यह हम सभी नागरिकों के लिए चिंता की बात है।

मोदी सरकार इन समस्याओं से निपटने का कोई समाधान नहीं तलाश पाई। ‘जम्मू-कश्मीर से संबंधित पक्षों से संवाद की वकालत करते हुए पूर्व पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। लेकिन हमें वहां की कुछ समस्याओं को भी समझना होगा और उनसे गंभीरता के साथ निपटना होगा। विदेश नीति को लेकर भी मोदी सरकार हमलवार मनमोहन सिंह ने कहा, ‘पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, चीन या नेपाल के साथ हमारी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन इन्हें बातचीत से ही हल किया जा सकता है।

पाकिस्तान की बात करें तो हमें मानना होगा कि वह हमारा पड़ोसी देश है। इसके साथ ही हमें उसे यह समझाना होगा कि आतंकवाद का रास्ता उसके लिए ठीक नहीं है।’ मनमोहन सिंह ने रोजगार के मुद्दे पर केंद्र को घेरते हुए कहा, ‘जब मोदी जी चुनाव प्रचार कर रहे थे, तब किए गए उनके वादे अब तक पूरे नहीं हुए हैं। उन्होंने हर साल 2 करोड़ नौकरियां दिए जाने का वादा किया था।

लेकिन अब तक 2 लाख रोजगार के अवसर भी नहीं दिखे हैं।’ सोनियां गांधी की लीडरशिप में कांग्रेस की सफलता की उम्मीद जताते हुए उन्होंने कहा कि हम कांग्रेस को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। अधिवेशन में अलग-अलग पार्टी नेताओं की तरफ से कई प्रस्ताव पेश किए जाएंगे। इसके बाद शाम 4 बजे राहुल गांधी का समापन भाषण होगा।

24X7  नई खबरों से अवगत रहने के लिए यहाँ क्लिक करें।