छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुए नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरी संवेदना व्यक्त की है। पीएम मोदी ने ट्टीट कर कहा है कि पूरा देश शहीद के परिजनों के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा है कि वीर सीआरपीएफ के जवान जो सुकमा में शहीद हुए हैं उनके प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। इस दुख की घड़ी में पूरा देश उनके परिवार के साथ खड़ा है। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों के हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 9 जवान मारे गए हैं। सुकमा जिले के किस्टाराम इलाके में सीआरपीएफ के जवान बारुदी सुरंग की चपेट में आने के कारण 6 जवान घायल हुए थे। अस्पताल ले जाते हुए एक जवान की मौत हो गई, अभी भी तीन जवानों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सुकमा नक्सली हमले की निंदा की है और इसे नक्सलियों की कायरतापूर्ण हरकत बताया है। आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्य के सुकमा जिले में नक्सलियों के सीआरपीएफ के जवानों पर घात लगाकर हमला किए जाने की घटना की कठोर शब्दों में निंदा की है। सिंह ने इस हमले को नक्सलियों की कायरतापूर्ण हरकत बताया है। उन्होंने सीआरपीएफ के जवानों की शहादत पर गहरा दुःख व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि सुकमा जैसे आदिवासी बहुल जिलों में राज्य सरकार द्वारा जनता की सुविधा के लिए सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा आदि के क्षेत्र में हर प्रकार के निर्माण और विकास के कार्य किए जा रहे हैं।

इससे इन जिलों की तस्वीर बदल रही है और नक्सलियों का अस्तित्व संकट में हैं। इससे घबराकर उनके द्वारा विकास कार्यों में रूकावट डालने के लिए इस प्रकार का कायरतापूर्ण और शर्मनाक हमला किया गया है।

सीएम ने कहा कि यह नक्सलियों की जन-विरोधी और विकास-विरोधी हिंसक मानसिकता का परिचायक है। रमन सिंह ने कहा है कि आज सुरक्षा बलों के हमारे जिन बहादुर जवानों ने कर्त्तव्य के मार्ग पर अपनी आहूति दी है, उनकी इस शहादत को हमेशा याद रखा जाएगा।

सिंह ने कहा है कि हम छत्तीसगढ़वासी इन शहीदों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं। मुख्यमंत्री ने हमले में घायल जवानों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

उन्होंने अधिकारियों को घायल जवानों का बेहतर से बेहतर इलाज करवाने का निर्देश दिया है। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने छत्तीसगढ़ में एक संदिग्ध नक्सली हमले में सीआरपीएफ के नौ कर्मियों के मारे जाने की आज निंदा की और इस घटना को बहुत ही दुखद बताया। सिंह यहां जालियांवाला बाग में शहीद उधम सिंह की एक प्रतिमा का अनावरण करने आए थे।

गृह मंत्री ने ट्वीट किया कि सुकमा, छत्तीसगढ़ में आज का आईईडी विस्फोट बहुत दुखद है। राष्ट्र की सेवा करते हुए शहीद होने वाले हर सुरक्षाकर्मी को मैं नमन करता हूं।

उन्होंने ट्वीट किया कि सुकमा विस्फोट में अपनी जान गंवाने वाले कर्मियों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना। मैं घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। मैंने सुकमा विस्फोट के बारे में डीजी@ सीआरपीएफइंडिया से बात की और उनसे छत्तीसगढ़ रवाना होने के लिए कहा।

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के सुकमा में माओवादियों के हमले में सीआरपीएफ के नौ जवानों के शहीद होने पर शोक जताया। उन्होंने कहा कि इस घटना से त्रुटिपूर्ण नीतियों के कारण आतंरिक सुरक्षा की स्थिति बिगड़ने के बारे में पता चलता है।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि छत्तीसगढ़ के सुकमा में माओवादी हमले में नौ सीआरपीएफ जवानों की जान जाना त्रासदीपूर्ण है। इससे त्रुटिपूर्ण नीतियों के कारण आतंरिक सुरक्षा की स्थिति बिगड़ने के बारे में पता चलता है। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘मारे गये लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना. घायल हुए लोगों के जल्द स्वस्थ होने की मैं कामना करता हूं।’

वही ,सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पूर्व डीजी एसके सूद ने कहा कि सुकमा इलाके में नक्सली सीआरपीएफ को लगातार निशाना बना रहे हैं। और बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी मारे जा रहे हैं। इसका मतलब यह है कि सीआरपीएफ के आला अधिकारी इस मामले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपनी गलतियों से सीखना चाहिए, ना कि उन्हें दोहराना चाहिए।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में आज नक्सलियों ने एंटी लैंडमाइन व्हीकल को विस्फोट से उड़ा दिया। इस घटना में सीआरपीएफ के नौ जवान शहीद हो गए तथा दो अन्य घायल हुए हैं।

बताया जा रहा है कि किस्टाराम कैंप से 212 बटालियन की टीमें गश्त में निकली थी। करीब सुबह साढ़े सात बजे नक्सलियों ने उन पर फायरिंग शुरु कर दी। जानकारी के मुताबिक करीब 150 नक्सलियों ने मिलकर इस हमले को अंजाम दिया है। उन्होंने जवानों पर अंधाधुंध फायरिंग की और कई विस्फोट भी किए। फोर्स और नक्सलियों के बीच हुई जमकर गोलीबारी में नक्सलियों के भी मारे जाने की खबर है।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।