केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को कहा कि मोदी सरकार ने धर्म, क्षेत्र और जाति से जुड़े मुद्दों को लेकर ‘‘स्पीड ब्रेकर्स’’ हटाकर ‘‘विकास का राजमार्ग’’ बनाया है। नकवी ने कनॉट प्लेस मार्केट के निकट स्टेट एम्पोरिया कॉम्प्लेक्स में हुनर हॉट का उद्घाटन करने के बाद एक बयान जारी करके यह बात कहीं।

इस मेले की शुरूआत शनिवार को हुई थी जिसका औपचारिक रूप से उद्घाटन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रविवार को किया। दोनों मंत्रियों ने मेले का दौरा भी किया और कुछ कलाकारों से रूबरू हुए। जेटली ने पत्रकारों से कहा,‘‘इस विरासत का बाजार में आकर्षण और ब्रांड मूल्य है और इस तरह के आयोजनों से कारीगरों और शिल्पकारों को इससे संबंधित काम करने में फायदा होगा।’’

जेटली के साथ मौजूद अल्पसंख्यक मामलों के केन्द्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि इस मेले में 22 से अधिक देशों के शिल्पकार भाग ले रहे है। इस कार्यक्रम के उद्घाटन के बाद नकवी ने एक बयान में कहा कि मोदी सरकार ने धर्म, क्षेत्र और जाति से जुड़े मुद्दों को लेकर ‘‘स्पीड ब्रेकर्स’’ हटाकर ‘‘विकास का राजमार्ग’’ बनाया है।

arun Jaitley

मंत्री ने कहा कि हुनर हाट इस राजमार्ग पर ‘‘वाहन (शिल्पकारों के सशक्तीकरण) को सुचारू रूप से चलाया जाना’’ सुनिश्चित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। नकवी ने कहा कि पिछले दो वर्षों में इस मंच के माध्यम से 1.65 लाख से अधिक शिल्पकारों को नौकरियां और रोजगार के अवसर मिले है।