मोदी-मैक्रों ने की गंगा में नाव की सवारी, सोलर प्लांट का भी किया उद्घाटन


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुल मैक्रों अपने चार दिवसीय भारत दौरे के आज अंतिम दिन में वाराणसी आगमन पर उनकी आगवानी के लिए प्रधानमंत्री मोदी अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पूर्वाह्न लगभग 10 :15 बजे यहां पहुंच गए थे। मोदी के बाबतपुर के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचने पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री आर के सिंह ने उनकी आगवानी की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन करने के बाद गंगा की लहरों की सवारी की। इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

दोनों अस्सी घाट के साथ ही दश्वाश्वेमध घाट पर भी घूमे। इससे पहले दोनों बड़ा लालपुर में दीन दयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल पहुंचे। यहां उन्होंने पूर्वाचल की बौद्धिक विरासत के रूप में पहचानी जाने वाली हस्तकला की झलक देखी। जहां इन दोनों का पारंपरिक स्वागत भी किया गया।

सुरक्षा के है पुख्ता इंतजामात

एसपी ट्रैफिक के अनुसार 12 मार्च को सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक सभी प्रकार के भारी वाहनों के शहर में प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। सभी प्रकार के वाहन पास निरस्त रहेंगे। इसके अलावा शहर में प्रधानमंत्री की फ्लीट गुजरने से आधे घंटे पहले सड़कों पर लोगों को रोक दिया जाएगा। मरीज और शव वाहन इस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।

वाराणसी पुलिस अधीक्षक आर के भारद्वाज ने बताया कि खास विदेशी मेहमान के यात्रा कार्यक्रमों के मद्देनजर 13 हजार से अधिक केंद्रीय अर्द्धसैनिक एवं स्थानीय पुलिस के जवान जगह-जगह तैनात किये गये हैं। जल, थल और आकाश से सुरक्षा निगरानी की जा रही है। बड़ी संख्या में स्त्री-पुरुष पुलिस कर्मियों को सुरक्षा में तैनात किये गए हैं।

घाटों एवं तमाम कार्यक्रम स्थलों पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। सीसीटीवी एवं ड्रोन कैमरों से सुरक्षा निगरानी की व्यवस्था है।

राष्ट्रपति मैक्रों के साथ पीएम मोदी दशाश्वमेघ घाट से होटल गेटवे द ताज पैलेस के लिए रवाना। गेटवे द ताज पैलेस से डीएलडब्लू के कार्यक्रम में शामिल रहेंगे जिसके बाद एयरपोर्ट पर पहुचेंगे वाराणसी एयरपोर्ट से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें।