मोदी 3 देशों के दौरे के लिए हुए रवाना


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की चार दिवसीय यात्रा पर आज रवाना हो गए हैं। आज पहले दिन PM मोदी पुर्तगाल में रहेंगे।

मोदी पुर्तगाल के लिस्बन में प्रधानमंत्री अंतोनियो कोस्टा से मिलेंगे। कोस्टा के साथ अपनी बैठक में मोदी हाल में हुई दोनों के बीच चर्चा के आधार पर विभिन्न संयुक्त कदमों और फैसलों की समीक्षा करेंगे।

                                                                                             Source

दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने, विशेष रूप से आथर्कि सहयोग, विज्ञान एवं तकनीक, अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग और लोगों के बीच आपसी संबंधों को और बेहतर बनाने पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही आतंकवाद-निरोध और परस्पर हितों के अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी द्विपक्षीय सहयोग को गहन बनाने के तरीकों पर विचार करेंगे। PM मोदी पुर्तगाल में भी भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत करेंगे।

इसके बाद PM नरेंद्र मोदी 25 जून को 2 दिन के अमेरिका दौरे पर रवाना होंगे। वहां मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत की तैयारी कर रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में सोमवार को उनके लिए रात्रि भोज आयोजित करेंगे। पीएम मोदी पहले विदेशी नेता होंगे जो व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ट्रंप के साथ डिनर करेंगे।

                                                                                          Source

वहां मोदी ट्रंप के साथ आतंकवाद, एच-1बी वीजा नियमों में संभावित बदलावों को लेकर भारतीय चिंताओं समेत कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। मोदी और ट्रंप के बीच रक्षा संबंधों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने और आथर्कि संबंधों को मजबूत करने पर मुख्य जोर होगा। दोनों नेताओं की यह पहली बैठक होगी। मोदी अमेरिका की शीर्ष कंपनियों के सीईओ और कारोबारी प्रतिनिधियों से 25 जून को मुलाकात करेंगे। उस दौरान व्यापार और निवेश पर चर्चा होगी।

                                                                                           Source

अमेरिका के बाद 27 जून को PM मोदी अपने तिरसे एवं आखरी दौरे नीदरलैंड के लिए रवाना होंगे। वहां PM मोदी निटरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुट्टे और राजा विलेम एक्लेस्जेंडर और रानी मैक्सिमा से औपचारिक भेंट करेंगे। भारत और नीदरलैंड दोनों देश इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। यहां भी प्रधानमंत्री देश के महत्पूर्ण सीईओ से मिलेंगे।