राजस्थान के माउण्ट आबू ने बरसात का बनाया रिकार्ड


राजस्थान का एक मात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउण्ट आबू ने चालू मानसूनी दौर में एक जून से अब तक 3079 मिलीमीटर सर्वाधिक एवं एक दिन में सबसे ज्यादा 773 मिलीमीटर बरसात होने का रिकार्ड कायम किया है।

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में एक दिन में 24 जुलाई को 773 मिमी सर्वाधिक बरसात माउण्ट आबू में हुई है। इसके अलावा एक जून से अब तक सबसें अधिक कुल बरसात भी इसी स्थान पर दर्ज की गई है। प्रदेश के आठ जिलों में अब तक सामान्य से अत्याधिक बरसात रिकार्ड की गई है जिनमें 6 जिले जोधपुर संभाग के शामिल है। इसी कारण जोधपुर संभाग के पाली, सिरोही, जालौर एवं बाड़मेर जिलों में बाढ़ से काफी नुकसान हुआ है तथा अतिवृष्टि से जन एवं पशुधन का बहुत नुकसान हुआ है। संभाग के 6 जिलों के अलावा उदयपुर एवं राजसमंद जिलों में भी अतिवृष्टि के हालात रहे है।

इसी प्रकार प्रदेश के 15 जिलों में सामान्य से अधिक एवं आठ जिलों में सामान्य वर्षा हुई जबकि दस जिलों में अभी तक सामान्य से कम बरसात दर्ज की गई।

इस मौसम के दौरान राज्य के छोटे बड़े 831 जलाशयों में से 162 लबालब भर चुके है जबिक 336 बांधों में आङ्क्षशक रूप से पानी आया है तथा 333 जलाशयों में अभी तक पानी आने का इंतजार है। लबालब भरे हुए जलाशयों में 57 बड़े एवं 105 छोटे बांध शामिल है।

मौसम विभाग ने बताया कि पिछले चौबीस घंटों में प्रदेश में सर्वाधिक चार मिलीमीटर बरसात बारां जिले के शाबाद में रिकार्ड की गई है। इसके अलावा प्रदेश के दस स्थानों पर इससे कम वर्षा हुई है।