नासा : दिल्ली के लिए खुशखबरी लाएगा ‘ओखी’ तूफान


दक्षिण भारत में आए ओखी तूफान ने जमकर तबाही मचाई, जिसमें 26 से भी ज्यादा लोगों को मौत हुई थी। उसके बाद ओखी तूफान ने मुंबई में जाकर लोगों की आफत बड़ा दी।

मंगलवार को मौसम विभाग ने ओखी के गुजरात में भी दस्तक देने की चेतावनी दी थी, जिसके बाद गुजरात में ओखी के कहर से लोगों को बचाने के लिए सूरत, नवसारी और राजकोट में एनडीआरएफ की दो-दो टीमें तैनात कर दी गई थी।लेकिन आखिरी समय पर ओखी गुजरात की तटीय सीमा पर आने से पहले ही शांत हो गया और गुजरात पर आने वाला खतरा टल गया।

मौसम विभाग की माने तो गुजरात के कुछ इलाको में बुधवार को बारिश हो सकती है। वही दक्षिण भारत में जमकर तबाही मचाने वाला तूफान दिल्ली के लोगों के लिए तोहफा साबित हो सकता है। इस बात की पुष्टि करते हुए अमेरिकी एजेंसी ने कहा है, नासा का मानना है कि अब ओखी का असर गुजरात और महाराष्ट्र में नहीं होगा, साथ ही ओखी नवंबर से दिल्ली में छाई धुंध को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

नासा ने 4 दिसम्बर को फोटो जारी की जिसमें खुशी जाहिर करते हुए बताया- कि दक्षिण भारत के लिए श्राप बना ओखी दिल्ली के लिए वरदान साबित हो सकता है और दिल्ली में एक लंबे अरसे से छाये धुंध के बादल छट सकते हैं। दिल्ली के लोगों लंबे समय से प्रदूषित हवा में साँस ले रहे है , जिससे लोगों का स्वास्थय खतरे में हैं। पर अब नासा के इस एलान के बाद दिल्ली के लोग राहत की सांस ले सकते हैं।

ओखी तूफान ने दक्षिण भारत में तबाही मचाकर करीब 26 लोगों की जान ली, तो दूसरी ओर मुंबई में ओखी का कहर भीषण बारिश के रूप में फूंटा। लेकिन अब तूफान दिल्ली के लिए नर्म पड़ता नजर आ रहा है। अब देखना होगा कि नासा की बात सही साबित होती है या फिर ओखी चक्रवात दिल्ली में भी दस्तक देगा।