राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिये सरकार बनाएगी आम सहमति : नायडू


सूचना एवं प्रसारण मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एम. वेंकैया नायडू ने आज कहा कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए आम सहमति बनाना सरकार का ही काम है और वह इसके लिए हमारी सरकार सभी प्रयास करेगी। श्री नायडू ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में कहा कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का चयन करने के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों के साथ बातचीत की जाएगी। उन्होंने कहा, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए आम सहमति बनाना सरकार का काम है और इसके लिए प्रत्येक राजनीतिक दल के साथ बात की जाएगी।

                                                                                       Source

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सत्ता में हैं और सहमति बनाना उसकी जिम्मेदारी है। इसे पूरी तरह से निभाने का प्रयास किया जाएगा। भाजपा नेता ने कहा कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के चयन के लिए भाजपा नेताओं ने आपस में बातचीत शुरू कर दी है। उन्होंने कहा, मैंने आज सुबह भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ इस मुद्दे पर बात की है।

                                                                                         Source

गौरतलब है कि भाजपा ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिये विभिन्न दलों से बातचीत कर आमसम्मति बनाने के लिये केन्द्रीय मंत्रियों राजनाथ सिंह , श्री नायडू और श्री जेटली की तीन सदस्यीय समिति का गठित की है। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है। चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना 14 जून को जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 जून है और आवश्यक हुआ तो 17 जुलाई को मतदान होगा। मतगणना 20 जुलाई को होगी।