सिक्किम के बारे में दुनिया को बताने की जरूरत


a.r.raheman

 सिक्किम के पहले ब्रांड एंबेसडर बनाए गए ऑस्कर विजेता संगीतकार ए.आर. रहमान को उम्मीद है कि भारत ‘खूबसूरत’ पूर्वोत्तर के प्रति समावेशी बनेगा और लोग इसकी खूबसूरती का दीदार करने आएंगे। रहमान ने गंगटोक से फोन पर दिए साक्षात्कार में बताया, पूर्वोत्तर क्षेत्र को मैंने हमेशा मनोहर पाया है। यह भारत का एक हिस्सा है, जिसके बारे में हम ज्यादा नहीं जान पाए हैं। मुझे लगता है कि हमें पूर्वोत्तर को लेकर ज्यादा समावेशी बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले सात सालों से वह कहते आए हैं कि पूर्वोत्तर के कुछ बेहतरीन संगीतकारों से वह मिले हैं। वह शिलांग चैम्बर कॉइर से मिले, जो अब बेहद लोकप्रिय हो गया है और उसे कई जगहों पर प्रस्तुति देते देखा जा सकता है। पूर्वोत्तर के लोगों को यह अहसास कराना जरूरी है कि वे भारत का हिस्सा हैं।

‘द रेड पांडा विंटर कार्निवल 2018′ के दौरान रहमान आधिकारिक रूप से सिक्किम के ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किए गए, जिसका मकसद पर्यटकों की संख्या में वृद्धि करना है। ग्रैमी पुरस्कार विजेता भारतीय संगीतकार ने कहा कि राज्य का प्रचार करने के लिए जल्द ही वह विस्तृत योजना तैयार करेंगे। उन्होंने कहा, हम सांस्कृतिक आदान-प्रदान की संभावनाओं और उन जगहों को ढूंढ़ रहे हैं, जिनके जरिए सिक्किम को हम दुनिया के सामने पेश कर सकते हैं। यह एक बेहद खूबसूरत जगह है। दुनिया को सिक्किम के बारे में बताए जाने की जरूरत है।
यह पूछे जाने पर कि इस प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए वह कैसी योजना बना रहे हैं? तो उन्होंने कहा, हम इस बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। हम इसके शुरुआती चरण में हैं। बतौर निर्माता व लेखक उनकी पहली फिल्म ’99 सांग्स’ इस साल रिलीज होने जा रही है। विश्वेश कृष्णमूर्ति इस फिल्म के निर्देशक है।

देश की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पड़े पंजाब केसरी अख़बार