पंजाब नेशनल बैंक में फ्रॉड के जरिए 11400 करोड़ का चूना लगाने के मामले में नीरव मोदी और सहयोगियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। देशभर में नीरव मोदी के लगभग एक दर्जन ठिकानों पर कल से छापेमारी जारी है। इस कार्रवाई में 5100 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई थी। मुंबई के काला घोड़ा इलाके में नीरव मोदी के शोरूम में कल से छापेमारी चल रही है। अभी भी ईडी के अधिकारी वहां मौजूद हैं जो कल से कार्रवाई में लगे हैं। नीरव मोदी के खिलाफ सीबीआई ने लुकआउट नोटिस भी जारी किया है। इसके अलावा मेहुल चौकसे के गीतांजलि ग्रुप के 6 राज्यों में 20 ठिकानों पर भी छापेमारी हो रही है।

 

PNB ने अपने 8 और कर्मचारी किए निलंबित

वहीं, पंजाब नेशन बैंक की भी आंतरिक जांच जारी है। बैंक ने जांच के दौरान अपने 8 और कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। इसके बाद बैंक के निलंबित कर्मचारियों की कुल संख्या 18 पहुंच गई है। निलंबित कर्मचारियों में जनरल मैनेजर लेवल के अध‍िकारी भी शामिल हैं।  मेहुल चौकसे के पांच राज्यों के छह शहरों के बीस ठिकाने पर छापेमारी की गई है.इनमें मुंबई, पुणे, सूरत, जयपुर और हैदराबाद शहर में छापेमारी की  गई।

नीरव मोदी फिलहाल हिंदुस्तान में नहीं है। 1 जनवरी को नीरव मोदी देश छोड़कर चला गया था। खुद को डायमंड डिजाइनर बताने वाला नीरव मोदी ने महज सात साल के अंदर ही 12 हजार करोड़ का काला साम्राज्य खड़ा कर लिया। दुनिया के टॉप शहरों में एक के बाद एक स्टोर खोल रहा था नीरव मोदी। ताम-झाम देखकर ऐसा लगता कि नीरव मोदी कारोबारी कम रंगीन दुनिया का शौकीन ज्यादा है। कभी फैशन शो करवता तो कभी ब्रांडिग के नाम पर हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड की मॉडल और एक्ट्रेस को अपने डायमंड की नुमाइश के लिए बुलाता।

इस लिस्ट में शामिल हस्तियों के नाम सुनेंगे तो आपका माथा चकरा जाएगा क्योंकि नीरव मोदी ने सुपरमॉडल और हीरोइनों का ऐसा बाजार सजा रखा था कि उसकी हकीकत पर पर्दा पड़ा रहा। अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा नीरव मोदी ब्रांड की ऐंबैसडर रह चुकी हैं। सुपर मॉडल लीजा हेडन अक्सर लुटेरे नीरव मोदी की पार्टिंयों में नजर आती रहीं हैं। यही नहीं, कई हॉलीवुड स्टार्स भी मामा-भांजे की ज्वैलरी पहन कर नुमाइश कर चुकी हैं जिसमें केट विंसेट, डकोरा जॉन्सन जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं।

तमाम अवॉर्ड शो के रेड कार्पेट पर हॉलीवुड एक्ट्रेस नीरव मोदी ब्रांड की ही ज्वैलरी पहन कर जाती थीं। एक तरफ खजाना हिंदुस्तान का खाली हो रहा था तो दूसरी तरफ नीरव मोदी की महफिलों का ग्लैमर बढ़ रहा था लेकिन डायमंड किंग के इस काले खेल से पर्दा उठा, तो देश की तमाम जांच एजेंसियों के हाथ पांव फूल गए।

बारहवीं फेल है ये घोटालेबाज़ 

साल 2017 में फ़ोर्ब्स ने हिंदुस्तान के अमीरों की लिस्ट में नीरव मोदी को 84वें पायदान पर रखा। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि अमीरों की लिस्ट में 84वें पायदान पर आने वाला ये घोटालेबाज़ बारहवीं फेल है। बीते पांच साल से नीरव मोदी अपने धनबल से सुर्खियों में रहा। दावा किया जाता है कि अरबों का कारोबार करने वाला नीरव मोदी दो बड़ी डायमंड कंपनियों का मालिक है। एक का नाम फायरस्टार डायमंड कंपनी है तो दूसरी का नाम नीरव मोदी डायमंड कंपनी है। शातिर दिमाग नीरव मोदी ने खुद की ऐसी ब्रांडिंग कर रखी थी कि उसकी ज्वैलरी दुनिया भर में मशहूर है और उसकी कंपनी की एक्सक्लूसिव ज्वेलरी की बोली करोड़ों में लगाई जाने लगी।

2014 में नीरव मोदी ब्रांड में बना नेकलेस 50 करोड़ में नीलाम हुआ तो 2010 में हांगकांग में हुई नीलामी में एक नेकलेस 22.4 करोड़ रुपए में बिका था। 2010 में ही गोलकोंडा नेकलेस नीलामी में 16.29 करोड़ रुपए में बिका। 48 साल का नीरव मोदी डायमंड कैपिटल कहे जाने वाले बेल्जियम के डायमंड कारोबारी परिवार से ताल्लुक रखता है। मोदी के पिता हीरा कारोबारी थे जो भारत से एंटवर्प शिफ्ट हो गए लेकिन नीरव मोदी वापस मुंबई आ गया।

मुंबई लौटकर इसने अपने रिश्तेदार मेहुल चौकसी के साथ मिलकर डायमंड का धंधा शुरू किया। फरेब की बुनियाद पर मामा-भांजे का धंधा ऐसा चमका कि दोनों ने देश-विदेश में कई बड़े स्टोर खोल लिए। जब न्यू यॉर्क के मेडिसन में नीरव मोदी ने अपना सबसे बड़ा स्टोर खोला था तब बॉलीवुड एक्ट्रेस निमरत कौर, लिसा हेडन के साथ कई विदेशी मॉडल्स भी पहुंची थीं। अब तक अपने ब्रांड, हाईफाई लाइफस्टाइल और आलीशान पार्टियों के चलते सुर्खियों में रहने वाला नीरव मोदी अब डायमंड किंग के बजाए सबसे बडा घोटाला किंग बनकर दुनिया के सामने आ गया है।

जानें कैसे किया गया घोटाला?

  • पीएनबी घोटाले को नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने मिलकर अंजाम दिया
  • पीएनबी के अफसरों की मिलीभगत से घोटाले को अंजाम दिया गया
  • PNB के ब्रैंडी हाउस ब्रांच में 11 हजार करोड़ से ज्यादा का घोटाला हुआ
  • PNB के कुछ अफसरों ने दोनों की कंपनियों को बिना गिरवी रखे LOU दी
  • LOU पर नीरव मोदी, मेहुल चौकसी ने दूसरे बैंकों से विदेश में कर्ज ले लिया
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, एक्सिस बैंक से कर्ज ले लिया
  • साल 2011 से 10 हजार करोड़ से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के रिकार्ड भी नहीं हैं
  • रकम को बाहर भेजने के लिए बैंक अफसरों ने ‘स्विफ्ट’ का इस्तेमाल किया
  • जनवरी में LOU की अवधि खत्म होने पर बैंकों को कर्ज की रकम नहीं मिली
  • बैंकों ने पीएनबी से संपर्क किया, जांच में LOU में फर्जीवाड़े का पता चला