एनएचआई स्वच्छता अभियान में भूमिका निभा रहा है


मुरादाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल से पूरे देश में स्वच्छता अभियान में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचआई) एक महत्तवपूर्ण भूमिका निभा रहा है। बरेली-मुरादाबाद एक्सप्रेस-वे के महाप्रबंधक वैभव शर्मा ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि स्वच्छता अभियान के तहत एनएचआइ कई कार्यक्रम संचालित कर रहा है जिसमें हाइवे किनारे स्थित गांवों में रहने वाले लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरूक व प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इसके अलावा ग्रामीणों को सडक हादसे के शिकार लोगो की मदद करना भी सिखाया जा रहा है। राजमार्ग किनारे एनएचआइ द्वारा सुलभ शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यात्रा को सुगम व निरापद बनाने के लिए प्राधिकरण कृत संकल्पित है। हाइवे से सटे गांव, कस्बे शहरों को भी इस पुनीत कार्य में महती भूमिका निभानी है। बरेली मुरादाबाद के 121 किमी0 लम्बे एक्सप्रेस-वे में स्वच्छता के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए अफसर गांव-गांव भ्रमण कर रहे हैं। हाइवे किनारे बसे गांवो के लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

श्री शर्मा ने बताया कि बरेली-मुरादाबाद एक्सप्रेस-वे में हाइवे किनारे राहगीरों से गंदगी न फैलाने की अपील करते हुए साइन बोर्ड लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही दोनो टोल प्लाजा में दो-दो सौ लीटर के 24 डस्टबिन लगाकर उसमें राहगीरों से कचरा डालने का अनुरोध किया जा रहा है जिससे हाइवे पर गंदगी के स्तर को कम किया जा सके।

उन्होंने बताया कि मुरादाबाद और बरेली के बीच में दो टोल प्लाजा पडते हैं। इन दोनो टोल प्लाजा में अत्याधुनिक शौचालयों का निर्माण किया गया है, जिसमें महिलाओं और पुरूषों के साथ ही दिव्यांगो के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। एक्सप्रेस-वे में करीब दो दर्जन से अधिक पेट्रोल पंप पडते हैं। इन पेट्रोल पंपों में आधुनिक शौचालयों होने पर प्राधिकरण जांच करने के बाद प्रमाण पत्र देगा।

– (वार्ता)