दिल्ली से कश्मीर तक अलगाववादियों के ठिकानों पर NIA के छापे


नई दिल्ली : कश्मीर में टेरर फंडिंग को अलगाववादियों नेताओं के साथ पूछताछ के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने श्रीनगर तथा दिल्ली में आतंकवादियों के 22 ठिकानों पर छापे मारी की हैं। एनआईए ने कश्मीर में अलगाववादियों के 14 और दिल्ली में 8 ठिकानों पर छापेमारी की है। दिल्ली में चांदनी चौक तथा बल्लीमरान इलाकों में कुछ हवाला कारोबारियों के आवास और दफ्तरों पर भी इस सिलसिले में छापे मारे गए।

जिनके यहां छापेमारी की गई है उनमें कट्टरपंथी अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी और हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के अन्य नेताओं के करीबी सहयोगी और रिश्तेदार शामिल हैं। छापेमारी की कार्रवाई तीन अलगाववादी नईम खान, फारूक अहमद डार उर्फ ‘बिट्टा कराते’ और तहरीक-ए-हुर्रियत के गाजी जावेद बाबा से पिछले महीने दिल्ली में पूछताछ के बाद हुई है।

नईम खान टीवी पर एक स्टिंग ऑपरेशन के दौरान पाकिस्तान स्थित आतंकी समूहों से धन प्राप्त करने की बात को कथित तौर पर स्वीकार करते हुए दिखा था। अलगाववादियों ने पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद से घाटी में सुरक्षा बलों पर पथराव करने, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और स्कूलों और अन्य सरकारी प्रतिष्ठिानों को जलाने सहित विध्वंसात्मक गतिविधियों के लिए कथित तौर पर कोष प्राप्त किया है। इसके बाद केंद्र सरकार ने एनआईए को इसकी जांच की जिम्मेदारी सौंपी ।