अगरतला-बांग्लादेश-कोलकाता बस सेवा के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं


नई दिल्ली : अगर आप त्रिपुरा की राजधानी अगरतला से बंगलादेश होते हुए कोलकाता जाने वाली वाली बस सेवा करते है तो आपको लिए ख़ुशख़बरी है जी हाँ, जल्द ही भारतीय यात्रियों के लिए पासपोर्ट की अनिवार्यता जल्दी खत्म हो जायेगी। यह छूट केवल उन यात्रियों को दी जायेगी जो बंगलादेश में नहीं उतरेंगे और अगलतला से सवार होकर कोलकाता और कोलकाता से सवार होकर अगरतला तक जायेंगे।

त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत राय ने बताया कि उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से इस बारे में अनुरोध किया है जिसपर उनका सकारात्मक जवाब मिला है। त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत राय ने कहा कि विदेश मंत्रालय को पश्चिम बंगाल के उत्तरी दीनाजपुर जिले के इस्लामपुर और बंगलादेश के तेतुलिया के बीच एक ओवर ब्रिज के निमार्ण का अनुरोध भी भेजा गया है। इससे इंडिया के उत्तर पूर्वी क्षेत्र से देश के मुख्य हिस्से के बीच यात्रा दूरी 84 किलोमीटर घट जाएगी और साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों के साथ व्यापार भी सुगम हो सकेगा। उन्होंने बताया कि पासापोर्ट और ओवर ब्रिज दोनों ही मामलों में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने धैर्य के साथ उनकी बात सुनी है।

त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत राय ये भी कहना है कि अगरतला से कोलकाता बस सेवा में भारतीय यात्रियों के लिए पासपोर्ट की छूट इस लिए मांगी गई है क्योंकि ये यात्री देश के एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए यात्रा कर रहे हैं। चूंकि वह बंगलादेश में उतर ही नहीं रहे हैं तो ऐसे में पासपोर्ट की कोई आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।