लुईस बर्जर घोटाले में सीबीआई ने पांच अधिकारियों को तलब किया


CBI

करोड़ों रुपए के लुईस बर्जर घोटाले में सीबीआई ने असम के पांच सरकारी अधिकारियों को कथित रुप से समन जारी किया है। सीबीआई के दिल्ली स्थित मुख्यालय ने पांचों अधिकारियों को तलब किया है। गुवाहाटी हाईकोर्ट ने पिछले माह घोटाले की जांच सीबीआई को सौंपी थी। असम के उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार तब के जीडीडी सचिव आशीष कुमार भुटानी को पोमी बरुआ के साथ और जीडीडी के पूर्व सीईओए प्रीतम सैकिया को सीबीआई ने समन भेजा है।

सूत्रों ने बताया है कि जल्द ही कई अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और राजनेताओं को तलब किया जाएगा।  मामले से जुड़े एक याचिकाकर्ता भवेन हेंडिक ने कहा कि मेरे पास मामले से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है लेकिन स्थिति को देख रहा हूं। मेरा भी यह मानना है कि आशीष भुटानीए पोमी बरुआप्रीतम सैकिया को सीबीआई ने तलब किया है लेकिन अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि दो अन्य लोग कौन हैं।

1452 करोड़ के वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट्स हासिल करने के लिए नेताओं और सरकारी अधिकारियों को कथित रूप से घूस दी गई थी। सीबीआई ने हाल ही में घोटाले को लेकर एफआईआर दर्ज की थी। हालांकि एफआईआर में किसी आरोपी और संदिग्ध का नाम नहीं था। सीबीआई की एफआईआर के मुताबिक गुवाहाटी मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी अमरीका स्थित मल्टीनेशनल कंपनी लुईस बर्जर इंटरनेशनल और असम सरकार के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार और आपराधिक साजिश का मामला दर्ज किया गया है।