दुर्गा पूजा के जश्न में पर्यटकों को लुभाने के लिए सौगातें


पश्चिम बंगाल पर्यटन विभाग दुर्गा पूजा के दौरान विदेशी और घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। इस मामले में मेट्रो रेल भी पीछे नहीं है। साथ ही पूर्वी रेलवे और दक्षिण पूर्वी रेलवे द्वारा संचालित उपनगरीय रेल सेवा तथा निजी टूर ऑपरेटरों ने भी पूरी तैयारी कर ली है।पश्चिम बंगाल पर्यटन विभाग ने कोलकाता में पंडाल से ले कर कोलकाता के बाहर के आकर्षक स्थलों के लिए कई पैकेजों की शुरूआत की है।

राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देब ने बताया, राज्य के सबसे बड़े त्यौहार दुर्गा पूजा के लिए हमने सभी पर्यटकों की विविध प्रकार की पसंद को ध्यान में रख कर अलग-अलग तरह की चीजों को शामिल करने का प्रयास किया है। इसमें रोशनी, रंगों वाले बड़े पंडालों से लेकर एक गांव के शांत वातावरण तक की झलक दिखाने का प्रबंध किया गया है ताकि लोगों को पूजा के अलग अलग तरीकों के बारे में पता चल सके। उन्होंने कहा, कोलकाता के साथ साथ राज्य के विभिन्न स्थलों पर लोकप्रिय दुर्गा पूजा पंडालों को देखने की योजना बनाने वाले सभी तरह के लोगों के लिए कई पर्यटन पैकेजों की शुरूआत की गयी है।

मंत्री ने कहा कि पूजा के दौरान कोलकाता कार्निवल का भी आयोजन किया जाएगा।देब ने बताया, इसके अलावा अक्तूबर के पहले सप्ताह से फीफा अंडर-17 विश्व कप शुरू हो रहा है जिसमें देश के अन्य हिस्सों के साथ-साथ विश्व के कई हिस्सों से भी पर्यटक आएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न देशों के खिलाड़ि के लिए भी टूर पैकेज आयोजित कर रही है ताकि वे विभिन्न दुर्गा पूजा पंडालों के साथ साथ शहर की सैर कर सकें।