असम में बाढ़ का जायजा लिया पीएम मोदी ने


गुवाहाटी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेलीफोन पर असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से राज्य में बाढ़ की मौजूदा स्थिति की जानकारी ली। राज्य में बाढ़ में अब तक कम से कम 26 लोग मारे गए हैं और 15 जिलों में 4.87 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। प्रधानमंत्री ने बाढ़ पीडि़तों को सहायता प्रदान करने और राहत एवं बचाव कार्यों की स्थिति का जायजा लेने के साथ असम सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने बाढ़ से हुये नुकसान के बारे में भी मुख्यमंत्री से पूछा। श्री सोनोवाल ने बाढ़ से प्रभावित लोगों तक मदद पहुंचाने के लिए सरकार के प्रयासों की श्री मोदी को जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने मंत्रिपरिषद के सदस्यों को निर्देश दिया है कि वे प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के साथ राहत और बचाव कार्यों का मुआयना करें। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि राहत शिविरों में जरूरी सुविधाएं मौजूद हों।

उन्होंने यह भी बताया कि संबंधित क्षेत्रों के सांसदों और विधायकों को अपने क्षेत्र के लोगों के संपर्क में रहने तथा बचाव और राहत कार्यों की निगरानी के लिए कहा गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री को सूचित किया कि सभी जिलों के प्रशासन को बाढ़ की वर्तमान स्थिति से निपटने के लिए खुद को पूरी तरह तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं और वह खुद भी स्थिति की निगरानी के लिए नियमित समीक्षा बैठक कर रहे हैं।

श्री सोनोवाल ने बताया कि बाढ़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 48 घंटे के भीतर राहत राशि वितरित की जा रही है। श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार असम में बाढ़ के कारण हो रही मिट्टी के कटाव को लेकर गंभीर है और राज्य सरकार को हरसंभव मदद के लिये तैयार है।