बिमल गुरुंग के आवास और ऑफिस पर पुलिस का छापा


दार्जिलिंग : पश्चिम बंगाल में पृथक गोरखालैंड की मांग को लेकर गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के आह्वान पर दार्जिलिंग के सभी सरकारी कार्यालयों में अनिश्चितकालीन बंद के आज चौथे दिन पैरा-मिलिट्री बलों ने जीजेएम नेता बिमल गुरुंग के यहां पाटलेबास स्थित आवास और ऑफिस पर छापा मारा और कई हथियारों और विस्फोटकों सहित नकद रकम बरामद किए।

                                                                                               Source

छापेमारी के समय गुरुंग अपने घर पर नहीं थे, लेकिन पार्टी की कई महिला कार्यकर्ता वहां मौजूद थी। करीब आधे घंटे तक पुलिस वहां मौजूद रही और छानबीन करती रही। छानबीन के दौरान पुलिस को बिमल गुरुंग के घर से तीर-कमान, खुर्खी, चाकू समेत कई हथियार बरामद हुए। पार्टी कार्यालय पर पुलिस छापे के बाद उनके समर्थक भड़क गए हैं, कई समर्थकों ने कलिमपोंग जिले के पेडोंग थाने में आग लगा दी। इस बीच जीजेएम ने पुलिस और पैरा-मिलिट्री बल की कार्रवाई के विरोध में समूचे दार्जिलिंग हिल्स में अनिश्चितकालीन बंद का आह्वान किया है।

                                                                                               Source

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक दार्जिलिंग जिला पुलिस अधीक्षक अखिलेश चतुर्वेदी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जावेद शमीम की नेतृत्व में जीजेएम नेता के आवास पर छापा मारा गया। छापे के दौरान कई हथियार और विस्फोटकों के अलावा भारी मात्रा में करेंसी नोट बरामद किए गए। दूसरी तरफ जीजेएम नेता गुरंग का तात्कालिक रुप से कोई पता नहीं चला है। प्रमुख पैरा-मिलिट्री बल ने कुर्सियांग और कलिम्पोंग में भी तलाशी अभियान छेड़ रखा है। इस प्रकार के सामान मिलने पर GJM नेता विनय तमंग ने कहा कि इस प्रकार के तीर-कमान और चाकू हमारे परंपरा का हिस्सा है। हम लोग आदिवासी हैं इसलिए इस प्रकार के हथियार हमारे पास हैं।