रिजिजू ने किया असम हवाई दौरा


भारी बारिश के चलते असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर होती जा रही है। जिसके बाद केन्द्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने आज असम के बाढ़ प्रभावित जिलों का हवाई दौरा किया। यहां बाढ़ जनित घटनाओं में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 45 हो गई है। केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री के साथ राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, नीति आयोग और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारी भी मौजूद थे।

इससे पहले रिजिजू ने लखीमपुर में जिला प्रशासन के अधिकारियों से मुलाकात की। यह जिला बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित हैं। इसके अलावा उन्होंने पसनोई बाउदिलान गांव का भी दौरा दिया और प्रभावित ग्रामीणों से बातचीत करके उन्हें केंद्र की ओर से मदद का भरोसा दिलाया। अकेले लखीमपुर जिले में तीन लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से पीड़ित हैं। हालांकि पिछले दो दिन से जिले में बारिश नहीं हुई है लेकिन कई स्थान पर ब्रहमपुत्र और उसकी सहायक नदियां खतरे के निशान से ऊपर चल रहीं हैं।

लखीमपुर जिला अधिकारियों ने केन्द्रीय मंत्री को जिले में चलाए जा रहे राहत अभियानों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बाढ़ का पानी घटना शुरू हो गया है। अरूणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों और लखीमपुर में भारी बारिश के कारण 14 नदियो और सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। सात राजस्व क्षेत्रों के 431 गांव पानी में डूबे हैं और लखीमपुर में 3,27,729 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। अधिकारी ने बताया कि 20 राहत शिविर और 205 स्वास्थ्य शिविर बनाए गए हैं। रिजिजू ने जिला प्रशासन से राहत अभियान में तेजी लाने को कहा है। इस दौरान उन्होंने जिले में बाढ़ की स्थिति पर एक प्रारंभिक रिपोर्ट देखी और केंद्र से हर संभव मदद का आश्वास दिया।