देश के पूर्वी क्षेत्र के राज्यों में लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों के लिये उपचुनाव को लेकर मंच तैयार हो चुका है। विधानसभा की जिन पांच सीटों पर उपचुनाव होंगे उनमें पश्चिम बंगाल में महेश्ताला , झारखंड में गोमिया एवं सिल्ली , बिहार में जोकिहाट और मेघालय में अम्पाति शामिल हैं।

नगालैंड में लोकसभा की एक सीट के लिये उपचुनाव होंगे। फरवरी में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोगेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नेता नेफ्यू रियो के लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। रियो अब प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं।
नगालैंड में प्रमुख घटक भाजपा एवं एनडीपीपी की सहयोगी पीडीए ने इस सीट पर पूर्व मंत्री तोखेहो येपथेमी को उतारा है।
कांग्रेस एनपीएफ उम्मीदवार सी अपोक जमीर को समर्थन कर रही है।

पश्चिम बंगाल में महेश्ताला विधानसभा सीट के लिये तृणमूल ने दुलाल दास को उतारा है। उनकी पत्नी एवं विधायक कस्तूरी दास के निधन के चलते इस सीट पर उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी। भाजपा ने सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक सुजीत घोष को चुनाव में उतारा है जबकि वाम मोर्चे ने एक स्थानीय नागरिक प्रभात चौधरी को टिकट दिया है।

झारखंड के गोमिया विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिये 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जबकि झारखंड के ही सिल्ली विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मुख्य मुकाबला पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं एजेएसयू अध्यक्ष सुदेश महतो एवं सीमा महतो के बीच होगा। सीमा अयोग्य घोषित किये गये विधायक अमित महतो की पत्नी हैं।

बिहार में अररिया जिले के जोकिहाट विधानसभा सीट के लिये उपचुनाव में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जद (यू) और राजद के लालू प्रसाद के बीच एक बार फिर उनकी ताकत का परीक्षण होगा। जदयू विधायक सरफराज आलम के इस्तीफा देने के चलते इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। आलम इस साल की शुरुआत में पार्टी छोड़ अरनिया लोकसभा सीट के लिये राजद की टिकट पर चुनकर आये।

मेघालय के अम्पाती सीट के लिये उपचुनाव में मुख्य मुकाबला कांगेस एवं भाजपा समर्थित नेशनल पीपुल्स पार्टी के बीच होगा। इस चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं। मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के इस सीट को छोड़ने के कारण यहां उपचुनाव कराये जा रहे हैं।

कांग्रेस ने इस सीट पर मुकुल संगमा की बेटी मियानी डी शिरा को उतारा है जबकि सत्तारुढ़ मेघायल डेमोक्रेटिक गठबंधन ने क्लेमेंट जी मोमिन को उनके विरुद्ध खड़ा किया है।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।