पटनायक ने राज्यसभा के चुनाव के लिए देव को बनाया बीजद उम्मीदवार


भुवनेश्वर: सभी तरह की अटकलों पर विराम लगाते हुए ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल के अध्यक्ष एवं राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज प्रताप केशरी देव को ओडिशा से राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया। साथ ही पटनायक ने ओडिशा विधानसभा के स्पीकर पद के लिए बीजद से प्रदीप कुमार अमात के नाम का ऐलान किया।

नयी दिल्ली के चार दिवसीय दौरे से लौटे पटनायक ने यहां संवाददाताओं को बताया ”राज्यसभा के लिए प्रदीप केशरी देव बीजू जनता दल के उम्मीदवार होंगेऔर विधानसभा के स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार प्रदीप कुमार अमात होंगे। “ओडिशा से राज्यसभा की यह सीट रिक्त पड़ी है क्योंकि उच्च सदन में इस सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले बिष्णु चरण दास ने इस साल 21 मार्च को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। दास का उच्च सदन में कार्यकाल एक जुलाई 2022 तक था।

देव वर्तमान में बीजद के प्रवक्ता और ओडिशा राज्य आवास बोर्ड के अध्यक्ष हैं। वह वर्ष 2014 में आउल विधानसभा सीट से चुनाव हार गए थे। देव 15 मई को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। ओडिशा की 147 सदस्यीय विधानसभा में बीजद विधायकों की संख्या 117 है जिसे देखते हुए ज्यादातर संभावना यह है कि देव बीजद के उम्मीदवार के तौर पर निर्वाचित हो जाएंगे। पटनायक द्वारा देव को राज्यसभा चुनाव में बीजद का उम्मीदवार घोषित करने के साथ ही इन अटकलों पर विराम लग गया कि गीता मेहता को उच्च सदन में भेजा जाएगा। गीता नवीन की बहन हैं। वैसे पटनायक पहले कह चुके थे कि उनकी बहन राजनीति में कोई पद नहीं लेना चाहती, लेकिन मीडिया में गीता का नाम चल रहा था।

इस बीच, ओडिशा विधानसभा के स्पीकर के पद से निरंजन पुजारी ने पांच मई को इस्तीफा दे दिया जिससे यह पद रिक्त हो गया। पुजारी आठ मई को मंत्रिमंडल में फेरबदल के दौरान मंत्री बनाए गए हैं। वित्त मंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री के पद से इस्तीफा दे चुके अमात वर्ष 2009 से 2014 तक ओडिशा विधानसभा के स्पीकर थे। स्पीकर पद के लिए चुनाव 16 मई को होगा।

-भाषा