शिविर लगाकर होगा पंचायत स्वयंसेवकों का निबंधन


रांची : मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा ने निदेश दिया है कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम हेतु सभी पंचायत स्वयं सेवकों के निबंधन का कार्य प्रखंड स्तर पर 3 दिनों का कैंप का आयोजन कर अविलंब करायें तथा जो सेवक निबंधन कराने के इच्छुक नहीं हैं उनपर कार्रवाई सुनिश्चित की जाय। वे आज पंचायती राज विभाग की समीक्षा बैठक में सभी जिला पंचायतीराज पदाधिकारियों को वीडियो कॉफे्रंसिंग के माध्यम से निर्देश दे रही थीं।

श्रीमती वर्मा ने कहा कि पंचायत स्वयं सेवकों के मानदेय की राशि सभी जिलों में उपलब्ध करा दी गई है, इस संबंध में कार्रवाई करते हुए सभी सेवकों को डीबीटी के माध्यम से मानदेय का भुगतान सुनिश्चित करायी जाय। उन्होंने कहा कि जिलों से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार अब तक 50 प्रतिशत ही भुगतान का कार्य पूर्ण हुआ है।

साथ ही निदेशित किया गया कि प्रखंड स्तर पर पंचायत स्वयं सेवकों के समन्वय हेतु प्रत्येक माह बैठक का आयोजन करें ताकि योजनाओं के क्रियान्वयन का मार्ग प्रशस्त किया जा सके। समीक्षा के क्रम में मुख्य सचिव ने निदेश दिया है कि जिन पंचायत भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण किया जा चुका है, उनमें प्रज्ञा केन्द्र को शिफ्ट करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाय ताकि लोगों को प्रमाण पत्र बनाने के लिये प्रखंड व अन्य स्थानों पर चक्कर न लगाने पड़ें।

साथ ही निदेश दिया कि पंचायत सचिवालयों में वीओ एवं बीसी (बिजनेस कॉरेस्पॉडेंट) को भी स्थान दें। विभाग द्वारा बताया गया कि अब तक कुल 3826 पंचायत भवनो का निर्माण कार्य पूर्ण किया जा चुका है तथा 133 भवन जुलाई माह के अंत तक बनकर तैयार हो जायेंगे। साथ ही एनआईसी के माध्यम से संकलित डाटा का ऑनलाईन लिंक तैयार किया जा चुका है तथा ऑन लाईन लिंक में उपलब्ध प्रविष्टियों की जांच जिला स्तर पर प्रारंभ कर दी गई है।

वहीं द्वितीय चरण जाति, आवासीय, एलईडी बल्व, कौशल विकास, शौचालय आदि के सर्वेक्षण संबंधी जिले के मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण सर्ड हेहल, रांची में पूर्ण किया जा चुका है। बैठक में अपर मुख्य सचिव ग्रामीण विकास विभाग एन एन सिन्हा, सचिव पंचायतीराज विभाग विनय कुमार चौबे सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।