PM मोदी ने दी देशवासियों को ईद की बधाई


नई दिल्ली :  PM मोदी ने मुसलमानों के पवित्र पर्व ‘ ईद उल फितर ‘ पर बधाई देते हुए कहा कि ऐसे पवित्र पर्व से खुशियां फैलाने और राष्ट्र को आगे ले जाने की प्रेरणा लेनी चाहिये।  PM मोदी ने जोर देकर कहा कि भारत की विविधता ही उसकी विशेषता और ताकत है।

PM मोदी ने ‘ मन की बात ‘ कार्यक्रम के जरिए कहा कि रमजान माह को बेहद भक्ति भाव से मनाया गया। अब यह ईद का समय है। ईद-उल-फितर के मौके पर सभी को मेरी शुभकामनायें। रमजान माह के रोजे खत्म होने पर ईद-उल-फितर मनाई जायेगी।

वही PM  मोदी ने यह भी कहा कि रमजान पवित्र दान का महीना है, खुशियां फैलाने का मौका है…आइये, हम सभी साथ मिलकर इस पवित्र त्योहार से खुशियों का खजाना फैलाने और राष्ट्र को आगे ले जाने की प्रेरणा लें।

विविधता के बारे में बात करते हुये PM मोदी ने भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का भी जिक्र भी किया और कहा जो देश के साथ ही विश्व के कई हिस्सों में पूरे भक्तिभाव और धार्मिक उत्साह के साथ निकाली जा रही है।

Source

PM मोदी ने ‘ मन की बात ‘ कार्यक्रम के दौरान ये भी कहा कि मैं देशवासियों को जगन्नाथ यात्रा के मौके पर बधाई देता हूं। मोदी ने बताया कि देश के गरीब लोग भगवान जगन्नाथ से जुड़े हैं। जिन लोगों ने बाबा साहेब आंबेडकर को पढ़ा है उन्होंने देखा होगा कि वह भगवान जगन्नाथ मंदिर और उसकी परंपराओं की प्रशंसा करते थे क्योंकि क्योंकि इसमें सामाजिक न्याय और सामाजिक सौहार्द्र जुड़ा था।

इस संदर्भ में PM मोदी ने  शब्द “जगरनॉट ” का जिक्र करते हुये बताया कि इसका मतलब ऐसा रथ है जिसे किसी के द्वारा रोका नहीं जा सके।  रमजान का जिक्र करते हुये PM  मोदी ने यू पी के बिजनौर जिले के मुस्लिम बहुल मुबारकपुर गांव के लोगों के प्रेरणाप्रद रवैये का जिक्र किया।

PM मोदी ने बताया कि रमजान के दौरान करीब 3500 परिवारों की आबादी वाले इस गांव के लोगों ने सामूहिक रूप से शौचालय के निर्माण का फैसला किया।