राष्ट्रपति कोविंद ,योगी और राजे ने दी देशवासियों को रक्षाबंधन की बधाई


भाई-बहन के पावन पर्व रक्षाबंधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित कई राजयपाल ने देशवासियों को रक्षाबंधन की बधाई दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए कामना की है कि यह दिन भारतवासियों में भाईचारे की भावना और मजबूत करेगा।

कोविंद ने रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर आज यहां अपने संदेश में समस्त देशवासियों को इस पावन पर्व की बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह विशेष पर्व भाई-बहनों के बीच वचनबद्धता के पवित्र सम्बन्ध के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कामना की कि प्रेम,स्नेह और परस्पर विश्वास का प्रतीक रक्षाबंधन का त्यौहार देश के लिए सुख एवं समृद्धि लाएगा। उन्होंने कहा, ‘मेरी मनोकामना है कि यह दिन भारतवासियों में भाईचारे की भावना को और सशक्त करने का अवसर बने।’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षाबंधन पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है। आज जारी एक बयान में योगी ने कहा है कि रक्षाबंधन भाई-बहन के पारस्परिक प्रेम, स्नेह और विश्वास का त्यौहार है। यह पर्व कर्तव्य, आत्मीयता, त्याग, सामाजिक एकता व सछ्वाव की भावना का प्रतीक है। योगी आज म्यांमार के यांगून नगर में आयोजित’संवाद’ कार्यक्रम में भाग लेने गए है। यांगून नगर में मौजूद भारतीय समुदाय की महिलाओं ने उन्हें रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में राखी बांधी। मुख्यमंत्री ने उन्हें रक्षाबंधन की हार्दिक बधाई दी।

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह एवं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेशवासियों को रक्षा बंधन के त्यौहार पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। कल्याण सिंह ने अपने संदेश में कहा कि यह त्यौहार परिवार एवं समाज में आपसी प्रेम व सामाजिक सछ्वाव को बढ़ाता है। महिलाओं के प्रति आदर एवं सुरक्षा की भावना को भी मजबूत करता है।

राजे ने अपने संदेश में कहा कि भाई-बहन के रिश्तों की अटूट डोर का पर्व रक्षाबंधन हमारी संस्कृति में पारिवारिक मूल्यों और सामाजिक संबंधों की प्रगाढता के महत्व को रेखांकित करता है। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेशवासियों का आह्वान किया कि वे बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने, महिलाओं के प्रति सम्मान रखने तथा सांस्कृतिक मूल्यों को बनाए रखने का संकल्प लें। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी ने कहा कि रक्षाबंधन भाई बहन के प्रेम के साथ साथ महिलाओं की रक्षा करने का संकल्प लेने का त्यौहार भी है।