राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की विदाई, PM सहित मंत्री और सांसद देंगे फेयरवेल


दिल्ली के हैदराबाद हाउस में शनिवार रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में डिनर पार्टी रखी थी। जहां पीएम ने प्रणब मुखर्जी को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस डिनर पार्टी में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हुए।

देश के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज संसद विदाई देंगे, बतौर राष्ट्रपति आज उनका आखिरी दिन होगा। संसद के सेंट्रल हॉल में औपचारिक विदाई समारोह होगा, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी और सरकार के मंत्री और दोनों सदनों के सांसद मौजूद रहेंगे।

Source

उसके बाद नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 25 जुलाई को संसद भवन के सेंट्रल हॉल में शपथ ग्रहण करेंगे। यहां से प्रणब मुखर्जी और रामनाथ कोविंद दोनों साथ में संसद के सेंट्रल हॉल आएंगे।

source

तीनों सेनाओं के दस्ते कोविंद उन्हें पुराने घर से लेने जाएंगे और वहां से उन्हें बग्गी में बैठाकर राष्ट्रपति भवन तक लाया जाएगा। सेंट्रल हॉल में प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति की सीट पर बैठेंगे।

रामनाथ के शपथ ग्रहण के बाद कुर्सियों की अदला-बदली की जाएगी। नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रणब मुखर्जी वाली जगह पर बैठ जाएंगे।

शपथ लेने के बाद कोविंद कार से प्रणब मुखर्जी को उनके घर तक छोड़ेंगे जहां प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति भवन छोड़ने के बाद रहेंगे। आपको बता दें कि रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति पद के लिए 10,98,903 में से 7,02,044 वोट प्राप्त कर जीत हासिल की है।