केंद्र में NDA सरकार के 4 साल पूरे होने के मौके पर नरेंद्र मोदी शनिवार को ओडिशा के कटक में रैली की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद आज अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब देश में कमिटमेंट वाली सरकार होती है तो सर्जिकल स्ट्राइक, वन रैंक-वन पेंशन जैसे फैसले होते हैं। हमारी सरकार जनपथ नहीं जनमत से चल रही है। बता दे कि जहां वो अपनी सरकार की उपलब्धियां गिना रहे हैं।

वही , राहुल गांधी ने ट्वीट कर सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। उन्होंने लिखा कि सरकार केवल नारे गढ़ने और प्रचार करने में ही अव्वल रही, बाकी चीजों में फेल। 2019 में लोकसभा के साथ ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होना है। रैली को इसे मोदी की तीनों राज्यों को साधने की कोशिश माना जा रहा है।

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि देश निराशा से आशा की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा ”आज देश निराशा से आशा की ओर, काले धन से जन धन की ओर, कुशासन से सुशासन की ओर बढ़ रहा है”। उन्होंने ये भी कहा उनकी सरकार ने पिछले चार वर्षों में देश के 125 करोड़ लोगों में ये भरोसा पैदा किया है कि हालत, स्थितियां बदल सकती है और हमारा हिंदुस्तान बदल सकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ऐसे लक्ष्यों को लेकर चल रही है जो पहले की सरकारें सोच भी नहीं सकती हैं। हम मुश्किल लक्ष्यों को लेकर चलने में संकोच नहीं करते हैं। 2022 तक हमने सभी गरीबों को घर देने का लक्ष्य रखा है, किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने ये भी कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत गांव के पास ही वेलनेस सेंटर्स बनाए जा रहे। ताकि लोगों को इलाज के लिए बहुत दूर ना जाना पड़े। गंभीर बीमारी के इलाज के लिए राजधानी भुवनेश्वर में AIIMS बनाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उजाला योजना के तहत करीब 60 करोड़ एलईडी बल्ब बिके हैं। इससे करीब 40 हजार करोड़ रुपए बिजली के बचे हैं। हमारी सरकार ने स्किल इंडिया, स्टैंडअप इंडिया जैसे कार्यक्रम शुरू किए। वही ,ग्रुप सी की नौकरी में इंटरव्यू खत्म करने से गरीब युवाओं को अवसर मिले हैं। विदेशों में फंसे लोगों को सुरक्षित घर लाने का काम हमारी सरकार हिम्मत से किया है।

महानदी के अलावा ओडिशा में स्मार्ट नदियां बहती हैं. आज ओडिशा के लोग जानना चाहते हैं कि बीस साल पहले शुरू हुआ इंदिरा प्रोजेक्ट इतने सालों तक क्यों अटका रहा? क्यों इन सिंचाई परियोजनाओं को लटकाकर इनकी लागत राशि बढ़ाई गई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जितना निवेश आज हाईवे, रेलवे, सबवे या मेट्रो,एयरवे, वॉटर वे और आई-वे पर किया जा रहा है उतना पहले कभी नहीं किया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा सागरमाला कार्यक्रम के जरिए देश की कोस्टल इकॉनॉमी को मजबूत किया जा रहा है, पुराने बंदरगाहों के आधुनिकीकरण के साथ ही, नए बंदरगाह बनाए जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा पिछले 4 वित्तीय वर्षों में सबसे ज्यादा, रिकॉर्ड विदेशी निवेश भारत में हुआ है। जिन अंतरराष्ट्रीय संगठनों की सदस्यता के लिए दशकों का इंतजार किया जा रहा था, भारत उनका सदस्य बना है।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।