प्रधानमंत्री मोदी करेंगे इंदौर का दौरा


भोपाल : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 जून को इंदौर में 4713.75 करोड़ रुपये लागत के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इंदौर के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किये जा रहे इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वे के विजेताओं को सम्मानित करने के साथ-साथ मध्यप्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी अरबन ट्रांसपोर्ट स्कीम सूत्र सेवा का शुभारंभ होगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के एक लाख से अधिक हितग्राही लाभान्वित होंगे।

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, सांसद श्रीमती सुमित्रा ताई, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह कार्यक्रम में शामिल होंगे। स्वच्छ सर्वेक्षण के विजेताओं को पुरस्कार: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शहरी स्वच्छ सर्वे 2018 में विजेता प्रथम तीन शहर इंदौर, भोपाल और चण्डीगढ़ के प्रतिनिधियों को कार्यक्रम में पुरस्कार प्रदान करेंगे।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश के दो शहर इंदौर और भोपाल ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 की रेकिंग को बनाये रखा है। इस दौरान स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 पर बनाई गई फिल्म तथा रिपोर्ट का प्रदर्शन होगा। सूत्र सेवा का शुभारंभ: प्रधानमंत्री श्री मोदी मध्यप्रदेश के 20 चुनिंदा शहरों में प्रारंभ की जा रही विश्वसनीय, सुरक्षित एवं किफायती बस सेवा के तहत सूत्र सेवा-मप्र की अपनी बस का शुभारंभ करेंगे। इस योजना में नगरीय विकास एवं आवास विभाग निजी भागीदारी से अमृत योजना के तहत शहर के अंदर और बाहर बस सेवा उपलब्ध करवाएगा।

प्रथम चरण में प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन करने के साथ ही भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं छिन्दवाड़ा तथा गुना एवं भिण्ड के लिये 127 बसों का संचालन प्रारंभ हो जायेगा। 4063 करोड़ से निर्मित आवासों में गृह प्रवेश: कार्यक्रम में हाउसिंग फॉर ऑल की अवधारणा के अंतर्गत प्रदेश के सभी 374 नगरीय निकायों में 4,063 करोड़ रुपये लागत से निर्मित एक लाख 219 प्रधानमंत्री आवास में हितग्राहियों को एक साथ गृह प्रवेश करवाया जायेगा।

स्मार्ट सिटी के 23 कार्यों का लोकार्पण: स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत 5 स्मार्ट सिटी इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन में 278.26 करोड़ रुपये लागत से कराये गये 23 कार्यों का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री द्वारा किया जायेगा। 14 पेयजल योजनाओं का शुभारंभ: प्रधानमंत्री मोदी अपने प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजनांतर्गत 14 नगरीय क्षेत्रों की पेयजल योजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

इनमें नगर पालिका धर्मपुरी (धार), नगर पालिका रायसेन, बेगमगंज, अब्दुल्लागंज, बैरसिया (भोपाल), आठनेर (बैतूल), बाढ़वद (रतलाम), डिडौरी, लखनादौन (सिवनी), नरसिंहपुर, सबलगढ़, बामौर, पौरसा (मुरैना) तथा बमौरी (शहडोल) की पेयजल योजना सम्मलित की गई है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा 35 करोड़ रु. लागत से कटनी में बनाये गये इंट्रीग्रटेड़ सॉलीड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट तथा 2.11 करोड़ लागत की छतरपुर-बिजावर रोड का लोकार्पण भी इस कार्यक्रम किया जायेगा।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।