बाबा बलबीर सिंह को दिया जाएगा शिरोमणि सेवा रत्न अवार्ड


Shri Guru Gobind Singh

लुधियाना- अमृतसर  : सिख कौम में श्री गुरू गोबिंद सिंह जी महाराज के प्रकाश पर्व को लेकर पैदा हुई दुविधा को सोमवार पांच सिंह साहिबान ने हल करते हुए एलान किया है कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का प्रकाश पर्व दुनिया भर के सिख 25 दिसंबर को ही मनाए। पांच सिंह साहिबान ने इस मामले को लेकर शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष प्रो किरपाल सिंह बडूंगर के उस प्रस्ताव को रद्द दिया जिस प्रस्ताव में एसजीपीसी की ओर से मांग की गई थी कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का प्रकाश पर्व 5 जनवरी 2018 को मनाने के लिए श्री अकाल तख्त साहिब से आदेश जारी किया जाए।

सोमवार को श्री अकाल तख्त साहिब के सचिवालय में हुई पांच सिंह साहिबान की बैठक में श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह , तख्त केसगढ़ साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघुबीर सिंह , तख्त दमदमा साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह , तख्त पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह और श्री हरिमंदिर साहिब के एडिशनल ग्रंथी ज्ञानी जगतार सिंह शामिल हुए। बैठक में अलग अलग पंथक मुद्दों पर विचारा चर्चा हुई।

बैठक के बाद मीडिया के साथ बातचीत करते हुए श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह कहा कि पांच सिंह साहिबान ने फैसला लिया है कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज का प्रकाश पर्व 7 पौष को ही दुनिया भर में मनाया जाए। देसी महीने की यह तिथि 25 दिसंबर को ही बनती है। इस लिए प्रकाश पर्व सारी दुनिया में इसी तिथि पर ही मनाया जाए। संगत की ओर से श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का 350 वें प्रकाश पर्व का शुक्राना दिवस और 351वां प्रकाश पर्व बड़े स्तर पर तख्त श्री पटना साहिब में पोष की 7 तिथि को ही मनाया जा रहा है। एसजीपीसी को भी यह प्रकाश पर्व पटना साहिब में मनाने के लिए पटना साहिब प्रबंधकीय बोर्ड को पूरा सहयोग दिया जाए। इसी तरह एसजीपीसी गुरूद्वारा फतेहगढ़ साहिब में साहिबजादों के शहीदी पर्व को बड़े स्तर पर मनाने के लिए आवश्यक प्रबंध करे।

– सुनीलराय कामरेड