बूथ लेवल अधिकारी को सौ प्रतिशत वोट बनाने पर मिलेगा 15 हजार का पुरस्कार


चंडीगढ़ : निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार जो बूथ लेवल अधिकारी 31 जुलाई तक अपने-अपने बूथ के 18 से 21 वर्ष आयु के बचे हुए मतदाताओं के शत प्रतिशत वोट बनवाएगे, उन्हे नकद राशि देकर सम्मानित किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी की पंचकूला की उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में यह निर्णय लिया गया। उपायुक्त ने बताया कि निर्णय के अनुसार जिला में जो भी बूथ लेवल अधिकारी सब से पहले अपने बूथ के 18 से 21 वर्ष आयु के बचे हुए 100 प्रतिशत मतदाताओं के वोट बनाएगा उसे 15 हजार रूपए की नकद राशि से पुरस्कृत किया जाएगा।

इसी प्रकार 90 प्रतिशत से अधिक व 100 प्रतिशत से कम वोट बनवाने वाले बूथ लेवल अधिकारी को 10 हजार रूपए की राशि के नकद पुरस्कार व 80 से 90 प्रतिशत तक वोट बनवाने वाले बूथ लेवल अधिकारी को पांच हजार रूपए की राशि व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। प्रथम, द्वितीय व तृतीय बूथ लेवल अधिकारी का चयन जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन अयोग द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि जो जिला शेष बचे 18 से 21 वर्ष के शत प्रतिशत मतदाताओं के सबसे पहले वोट बनाएगा उसे जिला के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को भी प्रशंसा पत्र जारी किया जाएगा।

उन्होंने जिला के बूथ लेवल अधिकारियों से अपील करते हुए कहा कि वे नकद राशि का इनाम पाने के लिए अपने-अपने बूथ पर शत प्रतिशत मतदाताओं के वोट बनाने का कार्य और बेहतर ढंग से करें ताकि उन्हें चुनाव आयोग के निर्णय अनुसार नकद राशि से स मानित किया जा सके।

– अनूप कुमार