कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने माझे के 6 जिलों के किसानों की कर्ज माफी की तीसरी किश्त जारी की


farmer loan releaf

लुधियाना-गुरदासपुर : भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती जिले गुरदासपुर में पहुंचे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने गुरदासपुर, पठानकोट, होशियारपुर, तरनतारन, नवांशहर और अमृतसर के किसानों को कर्जमाफी के सर्टिफिकेट बांटे। इस अवसर पर दोआबे भर के समूह कांग्रेसी नेता मौजूद थे। केप्टन अमेरंद्र सिंह ने जिला गुरदासपुर के लिए कई बड़े ऐलान किए है। जिनमें गुरदासपुर में सरकारी मैडीकल कालेज और बटाला के लिए नई शुगर मिल बनाने के प्रोजेक्ट है। कैप्टन अमरेंद्र सिंह उपरोक्त 6 जिलों के 26,998 योगय किसानों को 156.12 करोड़ रूपए के कर्ज राहत सटिफिकेट बांटते हुए कहा कि आज नौवे पातशाह श्री गुरूतेग बहादुर के प्रकाश पर्व के पवित्र अवसर पर कर्ज राहत के सर्टिफिकेट बांटे जा रहे है।

उन्होंने यह भी कहा कि खेत-मजदूरों को मोजूदा कृषि संकट से निकालने के लिए 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएंगी। गुरदासपुर के सांसद सदस्य और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान सुनील जाखड़ द्वारा की गई मांग के संबंध पर मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को बेहतरीन स्वस्थ सेवाएं मुहैया करवाने के लिए गुरदासपुर में मैडीकल कालेज खोलने के लिए बजट में पहले ही प्रबंध किया गया है। उन्होंने जाखड़ को इस प्रस्तावित मैडीकल कालेज के लिए स्थानीय विधायकों के साथ सलाह-मशविरा करके उचित स्थान शिनाख्त करने के लिए कहा है।

स्मरण रहे कि तीन पड़ावों में अब तक 16 जिले जिनमें मानसा, बठिण्डा, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा, फाजिलका, फिरोजपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर, होशियारपुर, शहीद भगत सिंह नगर समेत पठानकोट के कुल 1.02 लाख किसानों को 4.7 करोड़ रूपए के कर्ज माफी दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि सरकारी कर्जो से निपटने के पश्चात राज्य सरकार द्वारा बहुत जल्द कर्मिशयल बैंकों के कृषि कर्जे माफ करने का कार्य किया जाएंगा, जो एक साल तक पूरा हो जाएंगा।

श्री जाखड़ द्वारा संसद की कार्यवाही के उठाए गए मुददे पर मुख्यमंत्री ने चिंता जाहिर की और मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते कहा कि संसद की कार्यवाही पर प्रतिदिन 9 करोड़ रूपए खर्च होते है और अब तक करीब 190 करोड़ रूपए व्यर्थ हो गए है। उन्होंने पंजाब विधानसभा की कार्यवाही में कोशिश करने वाले विरोधी पक्ष अकाली दल और आप की भी अलोचना की ।

– सुनीलराय कामरेड

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करे।