पंजाब में हत्याकांडों से अल्संखयक कर रहे है खुद को असुरक्षित महसूस : आयोग


लुधियाना : पंजाब राज्य अल्पसंख्यक कमीशन के चेयरमैन मुनव्वर मसीह ने यहां प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस प्रमुख से विशेष बैठक उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि कमीशन अल्पसंख्यकों के सर्वपक्षी विकास के लिए यत्नशील है। उन्होंने कहा कि बीते दिनों हुए हमले के कारण प्रसिद्ध समाज सेवक और पास्टर सुल्तान मसीह के कातिलों को जल्द ही काबू करने के लिए प्रशासन द्वारा भरोसा दिया गया है।

लुधियाना के पास्टर सुल्तान मसीह हत्याकांड की जांच के लिए अल्पसंखयक आयोग पंजाब का एक शिष्टमंडल आज लुधियाना के सर्किट हाउस में पहुंचा तथा यहां पर पुलिस कमिश्नर सहित जांच अधिकारियों व पीडित परिवार के साथ मुलाकात की। इस मौके पर आयोग के चेयरमैन मुनव्वर मसीह ने पास्टर हत्याकांड में पुलिस की जांच बारे कहा कि जब तक दोषी पकडे नहीं जाते, तब संतुष्टि कैसे हो सकती है लेकिन आयोग ने पुलिस कमिश्नर के दोषियों की जल्द गिरफतारी के बारे में दिये भरौसे पर अपना विश्वास व्यक्त किया।

इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए अल्प संखयक आयोग पंजाब के चेयरमैन ने कहा कि उन्होंने आज पुलिस कमिश्नर आरएन ढोके से इस हत्याकांड के बारे में पूरी तरह से बातचीत की है तथा पुलिस कमिश्नर ने आयोग को बताया कि पुलिस इस हत्याकांड की जांच में बार्डर लाइन पर है तथा जल्द ही आरोपियों को गिरफतार कर लिया जाएगा। लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि यदि केवल जांच ही होती रहे और बताया न जाए, तब तक संतुष्ट नहीं। जब दोषी पकडे जाएंगे तो ही आयोग संतुष्ट होगा। इस केस की सीबीआई जांच बारे चेयरमैन ने कहा कि जब पुलिस इस बात को महसूस करेगी कि वह इस केस को हल नहीं कर सकती तो आयोग अगले एक्शन के बारे में देखेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब में पिछले दिनों से हुए हत्याकांडों से लोगों में भारी रौष है तथा अल्संखयक खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे है। जब तक दोषी पकडे नहीं जाते, तब तक विश्वास बहाल होना मुश्किल है। आज विशेष तौर आयोग ने मीटिंग करके दोषियों को जल्द गिरफ्तारी की मांग की है तथा पुलिस ने जल्द दोषियों की गिरफतारी का भरौसा दिलाया है। आयोग चेयरमैन ने कहा कि दोषियों की गिरफ्तारी से पंजाब सरकार व पुलिस का कद उंचा होगा। आयोग ने अल्पसंखयक समुदाय के लोगों को भरोसा दिलाया कि उन्हें पंजाब में किसी से डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि पंजाब सरकार हर समय उनके साथ है तथा किसी प्रकार की घटना पर सरकार व प्रशासन तत्काल कार्रवाई करके कदम उठाता है व उन्हें इंसाफ देता है।

चेयरमैन ने पिछले समय में पंजाब में हुए हत्याकांडों पर दुख जताते हुए कहा कि पुलिस व प्रशासन सहित सरकारों से इस बात को देखने व सोचने की जरूरत है कि सही कातिल को पकड कर सलाखों के पीछे भेजा जाए, तभी लोगों का विश्वास बहाल होगा। आयोग इस बारे में आवाज सरकार व हर जगह पहुंचाने में पूर्ण तौर पर समर्थ है। लॉ एंड आर्डर के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से आयोग की जांच के तहत पुलिस कमिश्नर द्वारा पास्टर हत्याकांड के दोषियों की गिरफतारी के निकट पहुंंचने की बात कहते हुए दोषियों की जल्द गिरफ्तारी की बात कही है, उसके अनुसार लॉ एंड आर्डर सही है।

– सुनीलराय कामरेड