पंजाब में अंतर्राष्ट्रीय हुनर प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं : चन्नी


चंडीगढ़ : पंजाब सरकार और यूके ने पंजाब के नवयुवकों को अंतर राष्ट्रीय स्तर का हुनर विकास प्रशिक्षण मुहैया करवाने के लिए आज समझौते पर हस्ताक्षर किए। यूके द्वारा ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिशनर चंडीगढ़ एंड्रयू आयर और पंजाब सरकार की तरफ से पंजाब के अतिरिक्त मुख्य सचिव तकनीकी शिक्षा और ओद्यौगिक प्रशिक्षण जी विजरालिंगम ने तकनीकी शिक्षा मंत्री पंजाब चरनजीत सिंह चन्नी की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किये।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री चन्नी ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा विदेशी रोजगार के लिए पंजाबी नवयुवकों को गुणात्मक हुनर प्रशिक्षण देने के लिए पंजाब में अंतर राष्ट्रीय हुनर प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किए जा रहे है। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिशनर चंडीगढ़ ने विभाग, पंजाब स्किल डिवैलपमैंट मिशन और यू के हुनर प्रोवाईडरज के बीच संबंधों को बनाने में सुविधाजनक भूमिका निभाने का भरोसा दिया है।

श्री चन्नी ने आगे कहा कि पंजाब सरकार यूके में तकनीकी शिक्षा और हुनर विकास कालेज स्थापित करने की योजना पर कार्य कर रही है, जहां पंजाबी विद्यार्थियों को अंतर राष्ट्रीय स्तर के अध्यापकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होने कहा कि इस संबंधी यू के एम्बैसी के साथ शुरूआती बातचीत चल रही है और पंजाब तकनीकी शिक्षा विभाग को यू के के प्रतिनिधियों द्वारा साकारात्मक समर्थन मिला है।

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि विदेशों में तकनीकी शिक्षा प्रदान करवाने के नाम पर निजी एंजेटों के हाथों में नवयुवकों के शोषण को रोकने के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा विदेशी विश्वविद्यालयों और कालेजों से समझौते पर हस्ताक्षर किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब तकनीकी शिक्षा विभाग विदेशी संस्थानों से तालमेल स्थापित कररहा है, ताकि हमारे विद्यार्थियों को विदेशों में पढऩे के आसान और बेहतर अवसर मिल सकें।

ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिशनर टोनडीयर एंड्रयू आयरे ने इस अवसर पर कहा कि स्किल डिवैलपमैंट के क्षेत्र में पंजाब सरकार के साथ इस स्कीम का पहला समझौता हुआ है। उन्होंने कहा कि यह पंजाब की नई सरकार केसाथ मजबूत भागेदारी बनाने का पहला चरण है, जो पंजाब और यू के के मजबूत संबंधों को ओर आगे ले जाने में कारगर साबित होगा।

– उमा शर्मा