लुधियाना में कपड़ा फैक्ट्री में भयानक आग लगने से लाखों का नुकसान


Ludhiana Textile Factory Fire

लुधियाना : लुधियाना के काकोवाल रोड पर स्थित एक बड़ी कपड़ा फैक्ट्री को आग लग गई, जिस कारण लाखों रूपए का कपड़ा और फैक्ट्री के अंदर खड़े दुपहिया वाहन जलकर राख हो गए। आग लगने की सूचना मिलते ही कई अगिनशमन दस्ते मौके पर पहुंचकर आग बुझाने की कोशिशें करते दिखे। जानकारी के मुताबिक वासु क्रिएशन नामक एक 3 मंजिला कपड़ा फैक्ट्री में आज दोपहर बाद आग लग गई. आग की सूचना मिलते ही दमकल की करीब 8 गाडिय़ां एक-एक कर घटना स्थल पर पहुँच गई और आग पर काबू पाना शुरू कर दिया.फायर ऑफीसर की माने तो बिल्डिंग को काफी नुकसान पंहुचा है और बिल्डिग गिरने का डर भी है।

इस आग में फैक्ट्री के अन्दर लाखों रूपये की कीमत का कच्चा व तैयार माल जलकर राख हो गया. गनीमत यह रही कि इस आग में किसी भी किस्म का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। कयास लगाए जा रहें हैं कि यह आग शोर्ट सर्किट से लगी है मगर अभी यह एक जांच का विषय है। बताया जा रहा है के जिस वक्त यह आग लगी फैक्ट्री में दोपहर के लंच के बाद कारीगर अपने कामों में अभी जुटे ही थे के कुछ देर बाद ही आग ने फैक्ट्री की सबसे ऊपरी मंजिल को अपनी चपेट में ले लिया और वक्त रहते ही सभी मजदूर फैक्ट्री से बाहर निकल आये। इस आग में फैक्ट्री की कुछ मशीनरी और करीब 2 दोपहिया वाहन भी जलकर राख हो गये।

फिलहाल दमकल कर्मी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहें हैं. फिलहाल दमकल कर्मियों ने डेढ़ से दो घंटे की क ड़ी मुशक्कत के बाद 60 प्रतिशत आग पर काबू पा लिया है और उनका दावा है के जल्द ही आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया जायेगा. फायर ऑफीसर की माने तो बिल्डिंग को काफी नुकसान पंहुचा है और बिल्डिग गिरने का डर भी है। अहतियातन आस पास की एक दो बिल्डिंगों को खाली भी करवा दिया है तांकि कोई और ज्यादा नुक्सान न हो।

देश की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पढ़े पंजाब केसरी अख़बार।

– सुनीलराय कामरेड