पाकिस्तान ने रोका सतलुज दरिया का बहाव, पानी आने से पंजाब की फसले हुई बर्बाद


Sutlej case

लुधियाना : सीमा पार पाकिस्तान की तरफ सतलुज दरिया के बहाव को रोकने की खातिर भारत के सीमावर्ती गांव में मुसीबत पैदा हो रही है।  गांव पक्का चिश्ती को सबसे अधिक खमियाजा भुगतना पड़ा है। पानी जमा होने के कारण यहां के किसानों की 300 एकड़ फसल खराब हुई है।

प्रभावित किसानों ने केंद्र सरकार से इस मामले में दखलंदाजी करके जल्द से जल्द उनकी जमीन से सेम का पानी निकालने से खराब फसल का मुआवजा देने की गुहार लगाई है। पंजाब के मालवा क्षेत्र के कई शहरों का गंदा पानी फाजिलका क्षेत्र के नजदीक ड्रेन में बहाया जा रहा है और ड्रेन का गंदा पानी सतलुज दरिया की शाखा में डाल दिया जाता है परंतु पाकिस्तान ने इस पानी को अपने इलाके में आने से रोक दिया है। जिस कारण यह समस्त पानी भारत के सरहदी क्षेत्रों में बहना शुरू हो गया है।

पाकिस्तान दूषित पानी इस डे्रन में डालने के कारण सख्त रवैया अपनाएं हुए है। भारत सरकार द्वारा आईडब्लू की बैठक में यह विवाद पहुंचने के बावजूद पाकिस्तान ने अपनी तरफ बनाए बांध को खोलने से इंकार कर दिया है। जिला किसान अधिकारी बयंत सिंह का कहना है कि पाकिस्तान द्वारा सीमा वर्ती किसानों को काफी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। उच्च विशेष टीम के जरिए सीमावर्ती पटटी के रतबे का निरीक्षण होना चाहिए।

– सुनीलराय कामरेड