गुरबाणी की बेअदबी की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने पश्चात जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब द्वारा निंदा


लुधियाना : पंजाब में आए दिन श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी समेत गुरबानी की बेअदबी की खबरें पढऩे और सुनने को मिल रही है। इसी दौरान सोशल मीडिया पर भी एक नई फोटो जिसमें एक महिला जूतों की दुकान पर खरीददारी करती हुई दिखाई दे रही है। उक्त महिला ने पहली नजर में देखने पर सभ्य पहनावा पहना हुआ है। परंतु उसने जो सूट पहन रखा है, उसके ऊपर बाबा फरीद जी की गुरबाणी की तुके अंकित है। जोकि सरेआम गुरबाणी जी की बेअदबी है।

इसी संबंध में तख्त श्री अकाल तख्त साहिब जी के प्रमुख जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी गुरबचन सिंह जी से बातचीत की गई तो उनके सहायक ने बताया कि इसी संबंध में उन्होंने अलग-अलग स्थानों पर सिंहों की डयूटियां लगा दी है ताकि पता किया जाएं कि यह घटना कहा की है और उसके बाद अगली कार्यवाही की जाएंगी। इसी संबंध में अलग-अलग सिख पंथक जत्थेबंदियों के आगुओं का भी कहा है कि ऐसे तत्वों के खिलाफ बनती कानूनी कार्यवाही की जानी चाहिए ताकि गुरबाणी की पंक्तियों को जूतों के साथ दिखाया गया है जबकि सत्कार योग कोई भी गुरबाणी पढ़ते समय अपने जूते बाहर उतार देते है। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे कपड़े बनाने वाली कंपनी का पता करके प्रबंधकों के खिलाफ भी कार्यवाही होनी चाहिए।

उधर शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान प्रो. कृपाल सिंह बडूंगर ने भी कहा कि लगातार सिखी पर हो रहे हमले गंभीर चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि सिखों के दुश्मन तरह-तरह के हत्थकंडे अपनाकर आएं दिन सिखों की भावना को हताहत करने में कोई कसर नहीं छोड़ते।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर में एक महिला की कमीज के ऊपर जो गुरबाणी की तुके अंकित है, वह गुरबाणी का घोर निरादर है। इसी संबंध में उन्होंने पंजाब के साइबर क्राइम सैल विभाग को पत्र दोषियों को गिरफतार करके धार्मिक भावनाओं का केस दर्ज करने की मांग की।

– सुनीलराय कामरेड