पंजाब : बस में लगी भयंकर आग


लुधियाना- बठिंडा : पंजाब में एक भयंकर हादसा हो जाने का समाचार मिला है। इस हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों के जख्मी होने की खबर प्राप्त हो रही है, जिसमें 3 की हालत नाजुक बताई जा रही है। जख्मियों को बठिण्डा और आसपास के निजी अस्पतालों मे दाखिल करवा दिया गया है। मौके पर प्रशासनिक अधिकारी और समाज सेवी संस्थाएं पहुंच चुकी है। जानकारी के मुताबिक यह बस बठिण्डा से जालंधर की ओर जा रही थी कि अचानक रूपा ट्रांसपोर्ट कंपनी की एयर कंडीशनर बस को आग लग गई। आग लगते ही बस के ड्राइवर ने अपनी जान बचाने की खातिर कूदने में भलाई समझी जबकि डिब्बा नुमा एसी बस के अंदर फंसे हुए समस्त यात्री चीखने-चिल्लाने के अलावा कुछ ना कर सके।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आग लगने का कारण शार्ट सर्कट बताया जा रहा है और बस की पावर कम होने के कारण मुख्य दरवाजा ना खुल पाया जिससे यात्री अंदर ही बस में फंस गए। बाहर खड़े लोगों और राहगिरियों ने धूधू कर जल रही बस के तमाम शीशे तोड़कर बाहर निकाला। मौके पर झुलसे हुए और बेहोशी की हालत में यात्रियों को लोगों ने अपने अपने वाहनों से अस्पतालों में पहुंचाया। हादसा इतना भयानक था कि जले हुए यात्रियों की पहचान करना मुश्किल हो रहा है।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार रामपुरा फूल रेलवे फाटक के पास आर.टी.सी. की बस मे अचानक पिछे से आग लग गई और 300 मीटर तक दोडती रही। मृतकों की अभी 5 की पुष्टि हो चुकी है अभी तक बाकि यात्रियों पता नही चला है। कुछ यात्रियों के शव पुरी तरह जल चुके हैं जिनकी पहचान नही हो सकी। प्रशासन ने आग की जांच के लिए आदेश दे दिये है जबकि पुलिस ने कार्यवाही करते हुए ड्राइवर और अन्य साहयकों समेत प्रबंधकों को दबोचने के लिए छापेमारी शुरू कर दी है।

-सुनीलराय कामरेड